कैंसर में Docetaxel से भिड़े जब दशमूलारिष्ट, मैदा की छाल से दूर करें सारे अनिष्ट

कैंसर में  Docetaxel से भिड़े जब दशमूलारिष्ट, मैदा की छाल से दूर करें सारे अनिष्ट

पंकज अवधिया

कुछ समय पूर्व जब आप अपने चिकित्सक के साथ मुझसे मिलने आई थी तब आप बुजुर्ग महिला की तरह दिख रही थी जबकि आपकी आयु तीस वर्ष थी. अब आपका रूप और स्वास्थ दोनों बेहतर दिखाई पड़ रहे हैं.

आप ब्रेस्ट कैंसर से प्रभावित हैं . आप दक्ष चिकित्सक के मार्गदर्शन में दवाएं ले रही थी. दवाओं से आपको लाभ हो रहा था पर बीच में कुछ समस्याएं खड़ी हो गयी.

आपके नाखूनों का रंग बदलने लगा और फिर नाखूनों के आस-पास सूजन रहने लगी. उसके बाद आपकी त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगी. आपने अपने चिकित्सक से बात की तो उन्होंने आपकी दवा बदली पर आपको विशेष लाभ नही हुआ. काफी भटकने के बाद आपके चिकित्सक ने ही मुझसे परामर्श लेने की सलाह दी और वे आपके साथ आये भी.

लम्बी चर्चा के बाद मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि आप कैंसर से लड़ने के लिए अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए जो दशमूलारिष्ट ले रही थी उसकी नकारात्मक प्रतिक्रिया  आपको कैंसर के लिए दी जा रही Docetaxel नामक दवा से हो रही थी जिसके कारण आपको ये स्वास्थ समस्याएं हो रही थी.

आपको सलाह दी गयी कि आप  दशमूलारिष्ट का प्रयोग बंद कर दे. आपने ऐसा ही किया जिससे आपकी त्वचा फिर से सामान्य हो गयी और आपके नाखून भी. अब आप फिर से मिलने आई हैं नई समस्या लेकर. मैं आपकी मदद करूंगा.

आपने बताया कि कैंसर की वही दवा अभी भी चल रही है पर उससे उतना अधिक लाभ नही हो रहा है जितना कि दशमूलारिष्ट का प्रयोग साथ में करने पर हो रहा था. आपने  मेरे निर्देश पर दशमूलारिष्ट का प्रयोग बंद किया था पर अब आप चाहती है कि आप फिर से दशमूलारिष्ट का प्रयोग शुरू करें पर किसी तरह की नकारात्मक प्रतिक्रिया न हो.

मैंने अपने अनुभवों से जाना है कि यदि आप मैदा नामक वृक्ष की छाल का प्रयोग दशमूलारिष्ट के साथ करेंगी तो यह नकारात्मक प्रतिक्रिया रुक जायेगी और आप कैंसर की दवा के साथ दशमूलारिष्ट ले सकेंगी. मैदा की छाल का चूर्ण आपको गर्म पानी के साथ लेना है.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि कैंसर की दवा के साथ मैदा की छाल और दशमूलारिष्ट का प्रयोग जारी रखने के दौरान यदि फिर से वही स्वास्थ समस्याएं सिर उठाये तो मुझसे सम्पर्क कीजिएगा ताकि मैं दूसरे विकल्प आपको बता सकूं.
 
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)