गुदा के कैंसर (Anal Cancer) में गर्म काढ़े में जो डुबोया पैर, अंग्रेजी दवा के साथ रोगी की नही खैर

गुदा के कैंसर (Anal Cancer) में गर्म काढ़े में जो डुबोया पैर, अंग्रेजी दवा के साथ रोगी की नही खैर
पंकज अवधिया

मैंने आपके द्वारा भेजी गयी तस्वीरें देखी हैं. अब आप स्वयं मिलने आये हैं तो मैं आपके हाथ और पैरों में आ रहे परिवर्तन को अच्छे से देख सकता हूँ.

आपको Anal Cancer है और आपकी कीमोथेरेपी चल रही है. आप मैसूर के पास अपनी सेवायें दे रहे एक वैद्य से भी उपचार करवा रहे हैं. 

पिछले कुछ समय से आपके हाथ और पैर की त्वचा में परिवर्तन हो रहा है. त्वचा अपना मूल स्वरूप खोती जा रही है. जगह-जगह पर लाल निशान पड़ गये हैं. ऐसा लगता है कि जैसे किसी ने रसायन डाल दिया हो.

आपने अपनी समस्या अपने डाक्टर और वैद्य को बताई पर उन्होंने आपको नई दवाएं देने के अलावा कुछ नही किया. आपकी समस्या जस की तस रही. आपने इस समस्या के लिए बहुत से डाक्टरों से परामर्श लिया पर लाभ नही हुआ. अब आप मेरे पास आये हैं परामर्श लेने के लिए. मैं आपकी मदद करूंगा.

आपने बताया कि आपको कैंसर के लिए Fluorouracil नामक दवा दी जा रही है. आपने अपने वैद्य के द्वारा किये जा रहे उपचार के बारे में भी बताया.

आपने बताया कि वे दवाएं बहुत कम देते हैं और रोगी को दिन में चार से पांच बार जड़ी-बूटियों के गुनगुने काढ़े में पैर डुबो कर रखने को कहते हैं.

वे कहते हैं कि इससे पूरे शरीर की सफाई हो जाती है और शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है. आपको काढ़े में पैर डुबोने के बाद बहुत अच्छा लगता है पर त्वचा की समस्या बढ़ जाती है.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आपके वैद्य के उपचार में कोई दोष नही है. उनका उपचार कैंसर के रोगियों के लिए वरदान है.

आपको हो रही समस्या के लिए आपकी कैंसर की दवा दोषी है. इस दवा का प्रयोग करने वालों को यह साफ-साफ बताया जाता है कि लम्बे समय तक गर्म पानी में नहाना या हाथ-पैर डुबोकर रखना वैसे ही लक्ष्ण पैदा करता है जैसे कि आपके शरीर में दिखाई पड़ रहे हैं.

आपके डाक्टर ने आपको यह नही बताया जिसके कारण आपको इतना कष्ट सहना पड़ा और भटकना पड़ा.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप जब तक Fluorouracil नामक दवा का प्रयोग कर रहे हैं तब तक गर्म पानी का लम्बे समय तक इस्तमाल नही करें. इस दवा के बंद हो जाने के बार आप वैद्य का उपचार जारी रख सकते हैं, आपके पास कैंसर की Fluorouracil नामक दवा को बंद कर वैद्य के उपचार को जारी रखने का विकल्प भी है.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)