लंग कैंसर में लो सोडियम, अंगरेजी दवा के साथ पोपटी कंद करे तिकड़म

लंग कैंसर में लो सोडियम, अंगरेजी दवा के साथ पोपटी कंद करे तिकड़म
पंकज अवधिया  

आप लेटे रहिये. उठने की जरूरत नही है. आप बहुत कमजोर लग रहे हैं.

आपको लंग कैंसर है और आप कानपुर में रहते हैं. आपकी आधुनिक चिकित्सा चल रही है. लखनऊ के वैद्य से आपका देशी इलाज भी चल रहा है.

कुछ समय पहले आप बाथरूम में सुबह के समय गिर पड़े और फिर उठ नही पाए. आपको अस्पताल ले जाना पड़ा जहां आपको बताया गया कि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो गयी है.

आपकी चिकित्सा की गयी जिससे  आपका सोडियम सामान्य स्तर पर आ गया. कुछ समय बाद आप फिर से गिर गये और इस बार भी अस्पताल में आपको बताया गया कि आपका सोडियम कम हो गया है.

आपका फिर से इलाज किया गया और आप ठीक हो गये. आपके परिजनों से डाक्टरों से बात की तो उन्होंने समझाया कि ऐसा आयु के कारण अक्सर होता है. विशेष चिंता की बात नही है.

हाल ही में आपकी जांच रिपोर्ट आई तो पता चला कि सोडियम फिर से कम हो गया है. आपके बेटे ने मुझसे फोन पर बात की और फिर रिपोर्ट भेजी.

सोडियम के अलावा पोटेशियम और मैग्नेशियम की मात्रा भी बहुत कम है-ऐसा जांच में पाया गया. आपके बेटे ने मेरी यात्रा का प्रबंध किया और मैं आपसे मिलने कानपुर आ गया.

मुझसे बताया गया है कि आपको कैंसर के लिए Nivolumab नामक दवा दी जा रही है. आपके वैद्य ने अपने द्वारा दी जा रही जड़ी-बूटियों के बारे में विस्तार से बताने से इंकार कर दिया है.

आपने उनके द्वारा दी जा रही जड़ी-बूटियों के नमूने मुझसे दिखाएँ हैं. आपको इन्हें पंसारी से लेना पड़ता है और फिर कूट-पीसकर वैद्य दवा तैयार करते हैं.

मैंने नमूने के माध्यम से वैद्य के फार्मूले में छब्बीस प्रकार की जड़ी-बूटियों की पहचान  की. इनमे एक कंद भी है जिसे छत्तीसगढ़ में पोपटी कंद कहते हैं. पारम्परिक चिकित्सक इस जहरीले कंद का प्रयोग बहुत सोच-समझकर करते हैं.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि बार-बार सोडियम का कम होना आपकी कैंसर की Nivolumab नामक दवा का साइड इफेक्ट है. इसका आपनी आयु और कैंसर से कोई लेना-देना नही है. कैंसर की इस दवा से पोपटी कंद की नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है जिसके कारण भी सोडियम की मात्रा घट जाती है.

मैं आपको यही सलाह देना चाहता हूँ कि आप  अपने डाक्टर से मिलकर अपनी समस्या बताएं और कैंसर की दवा या उसकी मात्रा के फेरबदल करवाएं.

आप अपने वैद्य से कहें कि वे फार्मूले से पोपटी कंद को हटायें. इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)