ब्रेस्ट कैंसर में शीत-पित्ती जैसे लक्ष्ण, पनीर फूल और कोदो पर नजर रखें विद्वतजन

ब्रेस्ट कैंसर में शीत-पित्ती जैसे लक्ष्ण, पनीर फूल और कोदो पर नजर रखें विद्वतजन  

पंकज अवधिया

आपको दूध पीने  का शौक था पर ब्रेस्ट कैंसर का पता लगने के बाद आपके चिकित्सक ने दूध के प्रयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी. अब जब आप कैंसर के लिए तरह-तरह की चिकित्सा करवा रही हैं तो चोरी-छिपे दूध पीने पर आपके पूरे शरीर में खुजली शुरू हो जाती है.

आप कर्नाटक में रहती हैं और आपको ब्रेस्ट कैंसर है. आपकी कीमोथेरेपी चल रही है और साथ ही आप कैंसर से मुक्ति पाने के लिए हर सम्भव कोशिश कर रही हैं. आपको डायबीटीज भी है जिसके लिए आप केरल के वैद्य से दवा ले रही हैं. आपका कहना है कि इससे आपका डायबीटीज नियंत्रण में है.

कैंसर के लिए आप छत्तीसगढ़ के वैद्य से भी दवा ले रही हैं जो आपको कोदो-कुटकी के भात में दवा मिलाकर लेने को कहते हैं पर जैसे ही आप ऐसा करती हैं आपके शरीर में शीत पित्ती जैसे लक्ष्ण आने लगते हैं और आप खुजलाते-खुजलाते परेशान हो जाती हैं. इन सब से परेशान होकर परामर्श लेने आप मेरे पास आई हैं. मैं आपकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करूंगा.

आपने बताया कि आपके केरल वाले वैद्य आपको पनीर फूल नामक वनस्पति दे रहे हैं. मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस वनस्पति की दूध के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है इसलिए आपको इसके प्रयोग के साथ दूध के सेवन से बचना चाहिए. 

आपके छत्तीसगढ़ वाले वैद्य जो दवा दे  रहे हैं वो दोषमुक्त है और कैंसर के लिए लाभकारी है. शीत-पित्ती जैसे लक्ष्ण न तो उनकी दवा के कारण आ रहे हैं और न ही कोदो-कुटकी के भात के कारण.

आपने बताया कि आपको कीमोथेरेपी में  Eribulin नामक दवा दी जा रही है. मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आपके द्वारा डायबीटीज के लिए ली जा रही दवा पनीर फूल आपके कैंसर की दवा Eribulin के साथ नकारात्मक प्रतिक्रया (Negative Drug Reaction) कर रही है.

कोदो के भात का प्रयोग इस नकारात्मक प्रतिक्रिया को और बढा देता है. यही कारण है आपको इतनी अधिक परेशानी हो रही है. यदि आप इस मिले-जुले प्रयोग को जारी रखेंगी तो जल्दी ही आपके लीवर पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगेगा और एक नई समस्या खडी हो जायेगी.

मैं आपको यही सलाह देना चाहता हूँ कि आप पनीर फूल का प्रयोग रोक दें. मैं आपको डायबीटीज के लिए दस ऐसी जड़ी-बूटियों की सूची देता हूँ जिनकी आपकी कैंसर की दवा  Eribulin के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया नही होती है. इस सूची को आप अपने वैद्य को दिखाएँ. वे उपयुक्त दवा चुनकर आपके लिए अनुमोदित कर देंगे.
    
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)