ब्रेस्ट कैंसर जब हो Breast augmentation surgery के कारण, तो जंगली फलों से करें समस्या का निवारण

ब्रेस्ट कैंसर जब हो Breast augmentation surgery के कारण, तो जंगली फलों से करें समस्या का निवारण  
पंकज अवधिया

आपने पहली बार मुझे मुम्बई आमंत्रित किया था उस समय आपने अपने पिता और छोटे भाई के लिए मुझसे परामर्श लिया था. आपके पिता को पार्किन्सन रोग था जबकि आपके छोटे भाई को सिकल सेल एनीमिया. परामर्श के बाद  आपने Breast augmentation surgery के बारे में मेरे विचार जाने थे. मैंने इससे बचने की सलाह आपको दी थी. आप फैशन उद्योग से जुडी हुयी हैं.

उसके बाद आपने ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही आपकी सहेली के लिए परामर्श लेने के लिए मुझे आमंत्रित किया था. उस समय कैंसर आरम्भिक अवस्था में था और आपकी सहेली ने केवल जड़ी-बूटियों से उपचार कराने का निश्चय किया. उन्हें पहले ७५ फिनो की दवा दी गयी और फिर १०० दिनों की. उनका कैंसर ठीक हो गया.

उसके बाद आपने फिर से मुझे मुम्बई आमंत्रित किया तो एयरपोर्ट में मैं आपको पहचान नही पाया. आपका स्वास्थ बहुत गिर गया था. फिर कार में चिरपरिचित अजीब सी गंध ने मुझे चिंता में डाल दिया.

मेरी आशंका सही थी. आपको ब्रेस्ट कैंसर हो गया था. आपका आधुनिक उपचार चल रहा था. आपने  पहले ही Breast augmentation surgery करवा ली थी. आपके डाकटर कैंसर का कारण इसे ही बता रहे थे.

आप चाहती थी कि आपकी सहेली को दी गयी दवा आपको भी दी जाए ताकि आप भी जल्दी से ठीक हो जाएँ.पर इसमें दिक्कत थी. आपकी सहेली केवल पारम्परिक उपचार करवा रही थी जबकि आप आधुनिक उपचार करवा रही है और आपकी चिकित्सा के लिए Eribulin जैसी दवाएं चल रही हैं. जड़ी-बूटियों के साथ इन दवाओं की नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है. 

मैंने आपके लिए स्वास्थवर्धक खाद्य पदार्थो और जंगली फलों से भरपूर एक चार्ट बना दिया और आपको बता दिया कि ये खाद्य साम्गियाँ और जंगली फल किनके पास मिलेंगे . आपको सलाह दी कि आधुनिक दवाओं के साथ आप इनका प्रयोग नियमित रूप से करें तो आपको जल्दी ही लाभ होगा.

आपने मन लगाकर इसे अपनाया और आज आप स्वयं रायपुर आई हैं इस खुशखबरी के साथ कि कैंसर अब ठीक होने के रास्ते पर है.  आपने बताया कि आपको जंगली फल बहुत लाभप्रद लगे हैं.  अभी तक आप १८ प्रकार के जंगली फलों का सेवन कर रही थी अब इसे बढाकर २४ कर देता हूँ ताकि आपके ठीक होने की गति बढ़ जाए.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप इस महारोग के प्रति जरा भी लापरवाही न बरतें. एक बार इसका अंत हो जाने के बावजूद इस पर नजर रखें क्योंकि आपके जरा भी कमजोर होते ही यह फिर से सिर उठा सकता है.
       
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)