ब्रेन कैंसर (Brain Cancer) की अंतिम अवस्था, पारम्परिक चिकित्सक से दवा लेने से पहले जरूरी है यह व्यवस्था

ब्रेन कैंसर (Brain Cancer) की अंतिम अवस्था, पारम्परिक चिकित्सक से दवा लेने से पहले जरूरी है यह व्यवस्था
पंकज अवधिया

औपचारिकता की बिलकुल भी जरूरत नही है. आप अल सुबह निज विमान से अपने बेटे को लेकर आये हैं. बस कूछ देर आपसे चर्चा करनी है और फिर आपको २००-३०० किलोमीटर की लम्बी यात्रा के लिए निकलना है.

आपके बेटे को ब्रेन कैंसर है और अब यह शरीर के दुसरे भागों में फैल रहा है. मुम्बई में आपका आधुनिक उपचार चल रहा है.

आपने मुझसे फोन पर लम्बी चर्चा की और फिर सारी मेडीकल रिपोर्ट भेजी. आपके बेटे की हालत बहुत खराब है. मैंने आपको सलाह दी कि आप चाहे तो उसे उड़ीसा के एक वयोवृद्ध पारम्परिक चिकित्सक को दिखा सकते हैं. आप तैयार हो गये और अल सुबह निज विमान से रायपुर आ गये.

अब मुझसे विमर्श कर उड़ीसा की ओर आपको रवाना होना है. आपके बेटे के लिए आरामदायक गाडी की व्यवस्था है और साथ में मेरा सहायक भी जाएगा ताकि आपको कोई परेशानी न हो. चलिए चर्चा शुरू करते हैं.

आपने बताया कि आपके बेटे को ब्रेन कैंसर के लिए  Everolimus नामक दवा दी जा रही है. आप जिस पारम्परिक चिकित्सक से मिलने जा रहे हैं उनको इन आधुनिक दवाओं के बारे में कोई जानकारी नही है.

उन्हें यह भी नही पता कि कैसे उनकी दवाएं आधुनिक दवाओं से प्रतिक्रिया करेंगी और रोगी को कौन-कौन सी नई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

आप जैसे ही उनके पास पहुंचेंगे वे आरम्भिक जांच के बाद आपके बेटे को पहली खुराक एक रोटी के साथ देंगे. इस रोटी में केऊकंद मिला होगा. आप इस रोटी को बेटे को खिलाने से मना कर दीजिएगा नही तो उसके मुंह में बड़े-बड़े छाले हो जायेंगे.

ऐसा केऊकंद और कैंसर की दवा Everolimus के बीच होने वाली नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण होगा. 

इसके बाद पारम्परिक चिकित्सक आपके बेटे को पृष्ठपर्णी का अर्क देंगे. आप इसे भी लेने से इंकार कर दीजिएगा. इससे आपके बेटे के पूरे शरीर में लाल दाने निकल आयेंगे. यह भी पृष्ठपर्णी के अर्क और  कैंसर की दवा  Everolimus के बीच नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण होगा.

पारम्परिक चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली बाकी दवाएं आप बिना फ़िक्र के ले सकते हैं. अब आप विलम्ब न करे. मैं फोन पर उपलब्ध रहूंगा. आप चाहें तो बात कर सकते हैं.
        
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)