ब्रेस्ट कैंसर में जंगली पालक और उग्रगंधा, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता से ले पंगा

ब्रेस्ट कैंसर में जंगली पालक और उग्रगंधा, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता से ले पंगा
पंकज अवधिया   

मुझे आपकी पहल अच्छी लगी. ऐसे ही सभी चिकित्सा प्रणालियों के विशेषज्ञ एक छत के नीचे आ जाए और मिलकर रोगियों को बचाने का बीड़ा उठाये तो दुनिया को रोगमुक्त होने में ज्यादा समय नही लगेगा.

आप मुम्बई के जाने-माने कैंसर विशेषज्ञ हैं और अपने मरीज के साथ मुझे मिलने आये हैं. आपके मरीज को ब्रेस्ट कैंसर है और उनकी चिकित्सा आपके मार्गदर्शन में हो रही है.

अभी उनके ब्रेस्ट कैंसर के लिए Eribulin  नामक दवा दी जा रही है. आपके मरीज ने आपसे पूछा है कि क्या वो कैंसर की इस दवा के साथ आयुर्वेदिक उपचार ले सकती हैं?

आपने पहले तो मना किया पर फिर कहा कि यदि आयुर्वेद चिकित्सक कौन सी दवा दे रहे हैं इस बारे में विस्तार से बताएं तो वे इंटरनेट और अपने साथी डाक्टरों से पूछ कर इस बारे में अपनी राय दे सकते हैं. आपकी मरीज ने दवाओं की सूची दे दी. आपने इंटरनेट से लेकर सन्दर्भ ग्रंथो को खंगाला पर कोई जानकारी नही मिली.

आप असमंजस में थे फिर कैंसर पर मेरे शोध के बारे में जानकर मुझसे मिलने का मन बनाया और बिना किसी देरी के अपने मरीज के साथ रायपुर आ गये. मैं आपकी मदद करूंगा.

आपके आने से पहले मैंने आयुर्वेद चिकित्सक से फोन पर बात की है. उन्होंने बताया कि वे जिस फार्मूले का प्रयोग कर रहे हैं उन्हें वह किसी पारम्परिक चिकित्सक से मिला है. वे उसमे मुख्य रूप से उग्रगंधा और जंगली पालक नामक जड़ी-बूटियों का प्रयोग कर रहे हैं.

उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा है कि उन्होंने बहुत सारे रोगियों पर इसे नही आजमाया है पर उन्हें पारम्परिक चिकित्सक पर विश्वास है इसलिए वे इसका प्रयोग कर रहे हैं. उन्होंने फार्मूले में उपयोग की जा रही जड़ी-बूटियों की तस्वीरें भी भेजी हैं.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि जंगली पालक के नाम से बहुत सारी जड़ी-बूटियाँ जानी जाती है. आयुर्वेद चिकित्सक रयूमेक्स नामक वनस्पति को जंगली पालक के रूप में पहचान रहे हैं जबकि मुझे विश्वास है कि पारम्परिक चिकित्सक किसी दूसरी वनस्पति को जंगली पालक कह रहे होंगे.

रयूमेक्स और उग्रगंधा को साथ-साथ नही दिया जाता है. ये दोनों जिस फार्मूले में मुख्य घटक के रूप में उपस्थित रहते हैं वह फार्मूला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. इससे कैंसर को फैलने में मदद मिलती है. अच्छा हुआ जो आपने इसे शुरू करने से पहले मुझसे सलाह ले ली अन्यथा लाभ के साथं पर हानि हो सकती थी.

मैं आपने डेटाबेस से ऐसे कुछ औषधीय मिश्रण आपको सुझा रहा हूँ जिनकी कैंसर की दवा  Eribulin के साथ सकारात्मक प्रतिक्रिया होती है. इससे आपके मरीज को रोग से मुक्ति पाने में बहुत कम समय लगेगा.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)