कैंसर में तनी हुयी नसें नाक की, बहुत सारी खबर बताती है आपकी

कैंसर में तनी हुयी नसें नाक की, बहुत सारी खबर बताती है आपकी
पंकज अवधिया  

अब आपका स्वास्थ अच्छा दिख रहा है. मुम्बई में हुयी हमारी मुलाक़ात आपके लिए जीवनदायिनी रही.

आप मुम्बई में रहती हैं और एक बड़े होटल में काम करती हैं.  पिछले वर्ष मैं एक कैंसर पीडीत व्यक्ति के परिजनों के आग्रह पर रोगी को देखने मुंबई गया तो उन्होंने उसी होटल में मेरे रुकने का प्रबंध किया जहां आप काम करती है.

जैसा कि अक्सर होता है जब किसी होटल में किसी जानकार के ठहरने की खबर फैलती है तो बहुत सारे लोग अपनी स्वास्थ समस्याएं लेकर आते हैं. इनमे से अधिकतर होटल के कर्मचारी होते हैं. वे बड़े डरते हुए और संकोच से भरकर अपने या अपने परिजन की स्वास्थ समस्याएं लेकर आते हैं और फिर उचित मार्गदर्शन की उम्मीद करते हैं.

मेरी उस यात्रा के दौरान जब आप आई तो आपके पास बहुत सारी रिपोर्ट थी. इतनी सारी कि उन्हें पलटते हुए मुझे एक घंटे लग गये. आपके पिताजी बहुत बीमार थे और डाक्टरों ने जवाब दे दिया था.

मैंने आपसे विस्तार से बात की और फिर आपको छत्तीसगढ़ के एक वैद्य का पता दिया. यह भी बताया कि वे हर हफ्ते मुम्बई आते रहते हैं. लम्बी चर्चा के बाद आप के चेहरे पर सुकून आया और इस प्रक्रिया में तीन घंटों का समय लग गया.

चर्चा समाप्त होने के बाद शायद धन्यवाद स्वरूप आपने आलिंगन की इच्छा जताई और फिर जब अपने चेहरे को मेरे चेहरे की तरफ बढाया तो मुझे आपकी नाक की नसों को देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ.

मैंने झटके से  अलग होते हुए नाक की नसों के बारे में कुछ प्रश्न किये. आपने धैर्यपूर्वक बताया कि नसों की सूजन हाल ही में हुयी है. मैंने आपसे अनुरोध किया कि यदि आप कल सुबह अपने आज रात के पहने हुए कपड़े भेंज दे तो मैं आपकी कुछ मदद कर सकूँगा.

आप मन में कुछ डरते हुए कपड़े भेजने के लिए तैयार हो गयी. मैंने सोचा कि ये कपड़े थैली में बंदकर अपने पारम्परिक चिकित्सक मित्र के पास ले जाउंगा जो कपडे सूंघकर रोगों का पता लगाने का गुर जानते हैं. मैंने उनसे मैंने काफी कुछ सीखा है.

पर फिर लगा कि क्यों न कपड़ों को सूंघकर देखा जाए. मेरी आशंका गलत नही थी.

शाम को मैंने आपको बुलाया और कहा कि आप बिना विलम्ब ब्लेडर की जांच करवाएं. आपने बताया कि आपको कुछ समय से ब्लेडर में दर्द होता है और पेशाब करने में तकलीफ होती है.

आप डाकटर के पास गयी और फिर जांच का लम्बा सिलसिला शुरू हो गया जो उस दुखद खबर के बाद जा कर रुका निसमे बताया गया था कि आपको ब्लेडर का कैंसर है. रोगों को पहचानने के पारम्परिक ज्ञान की पुष्टि आधुनिक चिकित्सा की प्रयोगशाला में हुयी.

यह कैंसर आरम्भिक अवस्था में था पर आपकी नाक की तनी हुयी नसें इसकी गंभीरता की ओर इशारा कर रही थी. आपने आधुनिक चिकित्सा आरम्भ कर दी और जल्दी ही एक सर्जरी के बाद आप ठीक हो गयी.

आज इतने दिनों के बाद आप एक नही दो खुशखबरी लेकर आई हैं. आपने बताया कि वैद्य की दवाओं से आपके पिताजी को राहत मिली है. वे अब काम पर जाने लगे हैं.

भविष्य में यदि मेरी मदद की आवश्यक्ता हो तो निसंकोच आप मिल सकती हैं.     
 
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित
 E-mail:  pankajoudhia@gmail.com

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)