कैंसर में कोलेस्ट्राल कम करने वाली दवा, सारे बाल जड़ से निकलकर हो जायेंगे हवा

कैंसर में कोलेस्ट्राल कम करने वाली दवा, सारे बाल जड़ से निकलकर हो जायेंगे हवा
पंकज अवधिया

तो आपके पूरे शरीर से बाल झड़ गये हैं और दोबारा नही उग रहे हैं. इसलिए आप मेरे पास आये हैं. मैं आपकी मदद करने की कोशिश करूंगा.

आपने बताया कि आप अमेरिका से आये हैं और यहाँ भारत में किसी वैद्य से कैंसर की दवाएं ले रहे हैं. आपका कैंसर आरम्भिक अवस्था में है इसलिए आपने हिम्मत दिखाते हुए आयुर्वेद का सहारा लिया और आधुनिक दवाएं और कीमोथेरेपी जैसे उपचार अभी तक नही शुरू किये हैं . आप स्व-चिकित्सा के विरोधी है.

आपके बाल वैद्य की दवा लेने से पहले से झड़ रहे थे. आपकी आयु अभी ४४ वर्ष है . आपको ऐसा लगता है कि वैद्य की दवा से नही बल्कि कैंसर के कारण बाल झड़ रहे हैं.

पहले आपके सिर के बाल पूरी तरह से गायब हुए फिर पलको के और इस तरह धीरे-धीरे पूरे शरीर के सारे बाल झड़ गये. आपने बाल के लिए बहुत सी दवाएं ली. प्राकृतिक उपाय आजमाए पर फायदा नही हुआ.

मैंने आपसे आपके खान-पान के बारे में विस्तार से बात की और उन दवाओं के बारे में पूछा जो आपने लम्बे समय तक ली हैं या ले रहे हैं.

आपने बताया कि आप अमेरिकी डाक्टरों की निगरानी में पिछले १५ वर्षों से कोलेस्ट्राल को घटाने वाली एक दवा ले रहे हैं जिसे Lipitor (Atorvastatin)  के नाम से जाना जाता हैं. आप लगातार इसका उपयोग करते रहे और एक भी खुराक को नही छोड़ा.

आपने अपने वैद्य से भी बात कराई जो कि महुआ के फूल पर आधारित पारम्परिक औषधीय मिश्रण आपको दे रहे हैं. आपने बताया कि उनकी दवा से  आपको बहुत लाभ हो रहा है.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि  Atorvastatin  नामक दवा का लम्बा प्रयोग वैसे ही बालों को कम करता है. आपको या तो दवा बदलनी चाहिए थी या कुछ समय के लिए इसे छोड़ देना चाहिए था.

जब आप वैद्य जी के पास आये तो उन्होंने आपको महुआ के फूल पर आधारित मिश्रण दिया.  महुआ और Atorvastatin  के बीच नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है.

मैंने अपने अनुभव से जाना है कि  Atorvastatin के साथ महुआ का कोई भी भाग लेने से  Atorvastatin के दुष्प्रभाव बढ़ जाते हैं. आपके बाल झड़ने लगते हैं, कमजोरी बढ़ जाती है और नींद में बाधा पहुंचने लगती है.

Atorvastatin  बनाने वाली कम्पनियों को इस ड्रग इंटरेक्शन पर शोध करना चाहिए पर मुझे  मालूम है वे इस पर शोध नही करेंगे.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप Atorvastatin  का प्रयोग महुआ के साथ रोक दें. इससे शरीर को होने वाला नुकसान रुक जाएगा.

आप बालों के लिए वैद्य जी से दवा लें जिससे आपके बाल फिर से आने लगेंगे . इसमें कुछ समय लग सकता है.

आप कोलेस्ट्राल को कम करने के लिए आयुर्वेद का सहारा लीजिये ताकि  Atorvastatin  लेने की जरूरत न पड़े.
  
मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.   

सर्वाधिकार सुरक्षित

कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)