कैंसर में अलसी के साथ उटंगन, सांस में तकलीफ और बहुत सारा बलगम

कैंसर में अलसी के साथ उटंगन, सांस में तकलीफ और बहुत सारा बलगम
पंकज अवधिया  

आपके फेफड़े में बहुत अधिक बलगम जमा हो  गया है.  आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है. आपको इसके लिए उन वैद्य जी से परामर्श लेना चाहिए जो आपके कैंसर की चिकित्सा कर रहे हैं.

आप प्रोस्टेट कैंसर के रोगी हैं और कर्नाटक के किसी वैद्य जी से उपचार करवा रहे हैं. वैद्य जी महीने में केवल एक बार मिलते हैं. फोन पर भी बात नही करते हैं.

एक बाद दवा लेने के बाद यदि कुछ परेशानी हो तो एक महीने का लम्बा इन्तजार करना पड़ता है. इसलिए अभी बलगम की तकलीफ बढने पर आप मेरे पास चले आये. आप यह जानते हैं कि बलगम का अधिक जमाव कैंसर के लिए बिलकुल ठीक नही है.

आपने मुझे वैद्य जी द्वारा दी जाने वाली दवाओं के बारे में विस्तार से बताया. आप उन दवाओं को साथ लेकर आये हैं.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि जो औषधीय मिश्रण आप ले रहे हैं उसका कैंसर पर सीधा असर कम ही होता है. इसका उद्देश्य आपकी जीवनी शक्ति को मजबूत बनाना है. इसके बाद वे आपको टयूमर तोड़ने वाली दवाएं देंगे.

आपने बताया कि आप अलसी के लाभकारी गुणों से बड़े प्रभावित है इसलिए आपने वैद्य जी से बिना पूछे उनके फार्मूले में अलसी को भी शामिल कर लिया है.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि वैद्य जी के फार्मूले में उटंगन के बीज हैं. उटंगन और अलसी को  एक फार्मूले में नही डाला जाता है. इससे रोगी के सांस की तकलीफ बढ़ जाती है.

ऐसा ही आपके साथ हुआ. स्व-चिकित्सा या कहें कि डेढ़ होशियारी आपके लिए अभिशाप बन गयी हैं.

आप वैद्य जी से  जब मिले तो अपने अलसी प्रेम के बारे में उन्हें बताएं. वे निश्चित ही कुछ व्यवस्था करेंगे जिससे आप उटंगन के साथ अलसी का प्रयोग कर सकेंगे.

आपने बताया कि अलसी आपके खेतों में उगती है. आपने प्रयोग में लाई जाने वाली अलसी के बारे में भी बताया और नमूना दिखाया.

मुझे लगता है कि इस बार आपके खेत में अलसी की फसल पर Powdery Mildew नामक रोग का आक्रमण हुआ होगा. इस रोग के आक्रमण के बाद अलसी के औषधीय गुण बहुत बुरी तरह  प्रभावित होते हैं और नुस्खों में इसके प्रयोग से पारम्परिक चिकित्सक बचते हैं. ऐसी अलसी को पेंट उद्योगों के लिए भेज दिया जाता है.

आप अगली बार से जैविक आदानो की सहायता से  Powdery Mildew पर अंकुश लगायें ताकि आपको उच्च गुणवत्ता की अलसी मिल सके.

आशा है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुयी होगी.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)