कैंसर में कलौंजी, अजवाइन और मेथी दाना, दर्दनाशक आधुनिक दवाओं के साथ सम्भलकर खाना

कैंसर में कलौंजी, अजवाइन और मेथी दाना, दर्दनाशक आधुनिक दवाओं के साथ सम्भलकर खाना
पंकज अवधिया

इस महीने के अंत में आपको दूसरी कीमोथेरेपी के लिए मुम्बई जाना है. आप चाहते हैं कि उससे पहले मैं आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूटी दूं जिससे आपको कीमोथेरेपी नही करवानी पड़े.

आप मुँह के कैंसर से प्रभावित हैं. कीमोथेरेपी चल रही है. आपने बताया कि आपको बहुत सी समस्याएं हैं जिसके बारे में आपके चिकित्सक कहते हैं कि ये सब कैंसर के कारण हैं.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यदि आप कीमोथेरेपी में विश्वास करते हैं तो इस उपचार को पूरे मन से करवायें. कई उपचार विधियों को आपस में मिलाकर करने से  विपरीत परिणाम आते हैं.

जड़ी-बूटियाँ आधुनिक दवाओं के साथ मिलकर कई तरह की समस्याएं पैदा करती हैं जो कि ज्यादातर मामलों में कैंसर से अधिक पीडादायी होती हैं. इसलिए मैं कीमोथेरेपी के थोड़ा पहले जड़ी-बूटी की चिकित्सा आरम्भ करने के पक्ष में नही हूँ. हाँ, मैं आपकी वर्तमान स्वास्थ समस्याओं को सुलझाने का प्रयास अवश्य करूंगा.

आपने बताया कि आपको डायबीटीज है और साथ ही हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द भी रहता है. इसके लिए आप मेथी, कलौंजी और अजवाइन का मिश्रण खाली पेट लेते हैं. आप  डायबीटीज के लिए आधुनिक दवाएं भी ले रहे हैं.

आपने बताया कि आप को सीने में खिचाव लगता है और ऐसा लगता है कि जैसे आपका दम घुट जाएगा. आपको डर लगा रहता है कि कहीं कैंसर गले तक तो नही पहुंच गया है. आपकी  डाक्टरी रिपोर्ट यह साफ़ बताती है कि कैंसर गले तक नही फैला है.

मैंने आपको दी जा रही दवाओं की सूची देखी हैं. आपने बताया कि आपको सभी चीजें दो दिखाई देती हैं. यह समस्या उस समय बढ़ जाती है जब आप कैंसर की दवा लेते हैं.

आप Hydromorphone hydrochloride नामक दवा ले रहे हैं. यह दवा कैंसर के असहनीय दर्द को कम करती है. सीने में खिचाव और हर चीज दो दिखाई देना इसके साइड इफेक्ट्स हैं.  

मैंने अपने अनुभव से जाना है कि जब इस दवा के साथ मेथी और कलौंजी का प्रयोग किया जाता है तो इसके दुष्प्रभाव और बढ़ जाते हैं.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप अपने डाक्टर से परामर्श करें और अपनी समस्याएं बताएं. हो सकता है कि वे आपकी दवा बदल दें.

तब तक आप मेथी और कलौंजी का सेवन बंद करके इन समस्याओं को कुछ कम कर सकते हैं. मेथी और कलौंजी के बहुत से विकल्प हैं जो आपकी दर्द नाशक दवाओं से  प्रतिक्रिया नही करते हैं, उन्हें आप ले सकते हैं.

आपने बताया कि आपको शरीर में अचानक ही खुजली शुरू हो जाती है और पूरे शरीर में दाने  निकल आते हैं.  कुछ देर में सब कुछ ठीक हो जाता है. यह विष के विरुद्ध शरीर की सामान्य सी प्रतिक्रिया है.

आपको कीमोथेरेपी में Asparaginse दिया जा रहा है. आपकी तकलीफ  का कारण यही रसायन है जो कि कैंसर के साथ स्वस्थ  कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है. इस समस्या का समाधान भी आपके डाक्टर के पास है क्योंकि यदि इसके दुष्प्रभाव को कम करने के लिए जड़ी-बूटियाँ दी गयी तो आपका कीमोथेरेपी उपचार बाधित होगा.

आशा है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 

सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)