कैंसर की दवा में जंगली वृक्ष का कीड़ा, पारम्परिक चिकित्सकों ने उठाया है इलाज का बीड़ा

कैंसर की दवा में जंगली वृक्ष का कीड़ा, पारम्परिक चिकित्सकों ने उठाया है इलाज का बीड़ा
पंकज अवधिया

आपकी आपबीती बड़ी ही रोचक है. आप आराम से बैठिये. मैं इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करता हूँ.

आपको फेफड़े का कैंसर है और रोग तेजी से बढ़ रहा है. जब आप आधुनिक चिकित्सा प्रणाली से निराश हो गये तो आपने बस्तर के जाने-माने पारम्परिक चिकित्सक की शरण ली.

उन्होंने कहा कि आपको उनके पास रुकना होगा तो आप पास के शहर में ठहर गये और रोज सुबह जाकर उनसे चिकित्सा करवाने लगे. आपको बहुत लाभ हुआ और आपकी मेडीकल रिपोर्ट से आपके पुराने डाकटर भी आश्चर्यचकित हैं.

एक सुबह जब आप आस-पास के जंगलों में घूमकर वीडियोग्राफी कर रहे थे तब आपकी नजर दूर पहाडी पर खड़े किसी व्यक्ति पर पड़ी जो साल के वृक्ष से कुछ एकत्र कर रहा था. आपने ज़ूम किया तो पता चला कि वे आपके पारम्परिक चिकित्सक हैं और किसी ख़ास किस्म के कीड़े एकत्र कर रहे हैं.

आपके आश्चर्य का ठिकाना नही रहा. वापस लौटकर आपने पारम्परिक चिकित्सक को यह बात बताई तो वे खुश नही हुए और जब आपने पूछा कि क्या ये कीड़े आपकी दवा में डाले जायेंगे तो उन्होंने हाँ में जवाब दिया.

उसके बाद आपने जो उल्टियां करनी शुरू की वो अस्पताल में जाकर रुकी. आज आप मुझे जब यह बात बता रहे हैं तब भी आपको उबकाई आ रही है.

आपको लगता है कि आपके पारम्परिक चिकित्सक ने आपके साथ धोखा किया है. इसलिए आप मेरे पास आये हैं ताकि मैं उन्हें समझा सकूं. मैं आपकी मदद करने को तैयार हूँ.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि पीढीयों से पारम्परिक औषधीय मिश्रणों में कीड़े-मकोड़ों का प्रयोग हो रहा है. इन्हें गोपनीय घटक के रूप में डाला जाता है और फार्मूले को बनाने के समय यह ध्यान रखा जाता है कि रोगी को किसी भी हालत में इसके बारे में पता नही चले.

औषधीय कीटों के बारे में भारत के  समृद्ध पारम्परिक ज्ञान का लोहा आज पूरी दुनिया मानती है. दुनिया भर में भारत के इस अनूठे ज्ञान पर शोध हो रहे हैं और नई दवाएं विकसित की जा रही है.

आप ही ने बताया कि आपको दुनिया भर के  चिकित्सक राहत नही दिलवा पाए पर कुछ ही समय में पारम्परिक चिकित्सक की दवा काम कर गयी. यह तो आपने गलती से दवा के घटक के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली इसलिए आपको परेशानी हो रही है.

मैं आपके पारम्परिक चिकित्सक को वर्षों से जानता हूँ. वे आपके लिए अपने फार्मूले में परिवर्तन नही करने वाले. आपको अपने को समझाकर फार्मूले को लेना होगा. आप चाहें तो उनसे सेवायें  लेना बंद भी कर सकते हैं.

आप चाहें तो मैं उन्हें औषधीय कीटों के सशक्त विकल्प बता सकता हूँ ताकि फार्मूला आप ले सकें  और आपका कैंसर ठीक हो सके पर मुझे नही लगता कि आपके पारम्परिक चिकित्सक इसके लिए तैयार होंगे.

मैं  Traditional Entomophagy and Entomotherapy पर  किये गये अपने शोध कार्यों की झलक दिखाती हुयी एक पुस्तक का लिंक आपको देता हूँ. इसमें सैकड़ों पन्ने है और इसे आप बिना शुल्क दिए आनलाइन पढ़ और सुन सकते हैं. इससे आपको इस अनूठे पारम्परिक ज्ञान के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी और आपकी शंकाओं का समाधान हो जाएगा.

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)