कैंसर में कौन-सा सर्पगन्धा, अल्प ज्ञान गलत परिणामों से बंधा

कैंसर में कौन-सा सर्पगन्धा, अल्प ज्ञान गलत परिणामों से बंधा
पंकज अवधिया 

मुझे आश्चर्य है कि कैसे आपने कैंसर के इस फार्मूले में इतनी अधिक मात्रा में सर्पगन्धा मिलाकर रखा है. इससे रोगियों को न केवल दस्त हो सकते हैं बल्कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है.

आपने बताया कि आप हिमालय की जड़ी-बूटियों पर शोध कर रहे हैं और उस क्षेत्र में रहने वाले वैद्यों के बीच आपने बीस से भी अधिक वर्षों तक काम किया है.

आपको कैंसर का एक फार्मूला मिला है जिसमे सर्पगन्धा नामक बूटी का नाम लिखा है. आपने सभी बूटियाँ बाजार से खरीदकर यह फार्मूला तैयार किया है.

चूंकि आप स्वयं जानकार है इसलिए कैंसर के फार्मूले में सर्पगन्धा को देखकर आपके मन में संशय पैदा हुआ और आपने मुझसे समय लेने का प्रयास किया पर आपको दो महीने बाद का समय मिला. इस बीच आपको पता चला कि मैं व्याख्यान के सिलसिले में मुम्बई आ रहा हूँ तो आपने शाम के वक्त मिलने का प्रबंध कर लिया.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि सर्पगन्धा और उग्रगंधा नाम से बहुत सी जड़ी-बूटियों को पहचाना जाता है पर अल्प ज्ञान के कारण हम केवल एक ही तरह की वनस्पति को सर्पगन्धा के नाम से पहचानते हैं.

आमतौर पर वनवासी और वैद्य साँप को भागाने वाली बूटियों का नाम सर्पगन्धा रख देते हैं . हम अक्सर जिस सर्पगन्धा का प्रयोग करते हैं. इसे  छोटी चाँदड भी कहा जता है. हमारे छत्तीसगढ़ में इसे बहिया बूटी कहा जाता है क्योंकि इसका प्रयोग पागलपन की चिकित्सा में होता है.

ऐसा नही है कि प्रचलित सर्पगन्धा का प्रयोग कैंसर में नही होता है पर अक्सर पारम्परिक चिकित्सका इसका प्रयोग सम्भलकर करते हैं.

आपके फार्मूले में हिमालय के जिस सर्पगन्धा का उल्लेख है वह सामान्य वनस्पति न होकर वृक्षों पर उगने वाला आर्किड है जो कि कैंसर की एक जानी-मानी दवा है.

पहले यह हिमालय में बहुत अधिक मात्रा में मिलता था  पर अब इसकी कमी होती जा रही है. यही कारण है कि अब वहां के वैद्य इसका विकल्प ढूंढ रहे हैं पर विकल्प के साथ यह समस्या है कि वे इतने अधिक प्रभावकारी नही है.

आप सर्पगन्धा नाम के इस आर्किड का प्रयोग अपने फार्मूले में करें और रोगियों को राहत पहुंचाएं.

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.  

सर्वाधिकार सुरक्षित

कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)