कैंसर हो जब लीवर का , तब लेंटाना है जानलेवा दुश्मन सा

कैंसर हो जब लीवर का , तब लेंटाना है जानलेवा दुश्मन सा
पंकज अवधिया

आपका प्रयोग भी विचित्र है. मैं तो उसे अपने पैरों में कुल्हाड़ी मारना कहूंगा. आप तो जानबूझकर अपनी जान से खेल रहे हैं.
आपको लीवर का कैंसर है और आप जर्मनी से आकर भारत में रह रहे हैं. आप मूलत: भारतीय हैं. लीवर का कैंसर आपको वापस अपने देश में ले आया और यहाँ आकर आप सभी दवाओं को बंदकर एक विचित्र प्रयोग कर रहे हैं.

आप अपने ड्रायवर के साथ जंगलों में चले जाते हैं और फिर पेड़ों से जंगली फल तोडकर खाते हैं.  आपका कहना है कि आपके ड्रायवर का बचपन जंगल में ही बीता है इसलिए वह इस बात को भली-भाँती जानता है कि कौन सा फल खाने लायक है कौन सा खाने लायक नही है.

ऐसा आप कई महीनों से कर रहे थे पर जब आप की हालत सुधरने की बजाय बिगड़ने लगी तो आपके मित्र ने मुझसे मिलने की सलाह दी और आपने फीस देकर मिलने का समय लिया है.

आप जंगली फलों की लम्बी सूची लेकर आये हैं और चाहते हैं कि मैं इस सूची में से उन जंगली फलों को हटा दूं जो कि लीवर के कैंसर में नुकसान पहुँचा सकते हैं.

मैंने आपकी सूची में से २० से अधिक प्रकार के जंगली फलों को हटा दिया है.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप ड्रायवर के स्थान पर प्किसी पारम्परिक चिकित्सक को साथ लेकर जाएँ क्योंकि वे बेहतर जानते हैं कि कौन्स सा जंगली फल लीवर के कैंसर के लिए लाभदायक है और कौन सा नही.

केवल फल खाकर जीवित रहने की जिद भी आपके लिए जानलेवा है. आप नियमित भोजन करे और थोड़ी मात्रा में फल खाएं.

अम्लता वाले फल न खाए. आधुनिक चिकित्सक मानते हैं कि अम्लता कैंसर को फैलने में मदद करती है.

मैंने आपके द्वारा दी गयी सूची में बेमारी लाटा नामक एक वनस्पति देखी है. इसे  बेमारी लाटा इसीलिये कहा जाता है क्योंकि इससे कई तरह के रोग होते हैं.

आपने इसका उलटा मतलब समझ लिया. आपको लगा कि बेमारी लाटा सभी तरह की बीमारियों को मिटाती होगी. यह अमेरिका से आया पौधा है जिसे लेंटाना के रूप में आम लोग जानते हैं.

इसके फल बच्चे भले ही शौक से खाते हैं पर वैज्ञानिक अनुसन्धानो से पता चला है कि यह लीवर के लिए घातक है. आपको तो लीवर का कैंसर है. ऐसे में आपको किसी भी हालत में इसे खाने से बचना चाहिए.

आपने बताया कि आप बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन पिछले कुछ महीनों से कर रहे हैं. आप इसका प्रयोग तुरंत बंद  करिये.

यदि आप चाहें तो मैं आपके लिए डाईट चार्ट बना देता हूँ जिसमे लीवर कैंसर के लिए उपयोगी भोजन सामग्री और होम रेमेडीज जोड़ देता हूँ.

यदि आप जंगली फलों का प्रयोग जारी रखना चाहते हैं तो आप स्वतंत्र है पर यह मुझे ठीक नही लगता है.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)