कैंसर में मेत्फार्मिन, अर्जुन और साजा का मेल, बिगाड़ देता है Sorafenib का सारा खेल

कैंसर में मेत्फार्मिन, अर्जुन और साजा का मेल, बिगाड़ देता है  Sorafenib का सारा खेल
पंकज अवधिया



किसी भी रोग की चिकित्सा के लिए किसी जड़ी-बूटी का नाम जान लेना ही पर्याप्त नही है. जड़ी-बूटी को कहां से और किस विधि से एकत्र करना है और कैसे प्रयोग करना है यह सब जानना भी जरूरी है अन्यथा सब गुड गोबर हो सकता है.

आपको लीवर का कैंसर है और यह अब काफी फ़ैल चुका है. आपका आधुनिक उपचार चल रहा है पर डाक्टरों के अनुसार उनकी दवा आपके शरीर में उस तरह का असर नही कर रही है जिस प्रकार से उसे करना चाहिए.

पिछले कुछ समय से आपके शरीर में लगातार खुजली हो रही है. त्वचा रोग विशेषज्ञ ने इसे  Lichenoid Dermatitis का नाम दिया है और बताया है कि इस रोग की कोई दवा नही है. उन्होंने कई तरह की क्रीम आपको दी है पर उससे आपको लाभ नही हो रहा है. इसलिए आपने मुझसे मिलने का समय लिया है. मैं आपकी मदद करूंगा.

आपने बताया कि आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है और इसके लिए आप एक वैद्य की दवा ले रहे हैं. वे आपको अर्जुन और साजा पार आधारित पारम्परिक मिश्रण दे रहे हैं. इसके अलावा आपको डायबीटीज भी है जिसके लिए आप अपने निजी डाक्टर से मेत्फार्मिन ले रहे हैं. मैंने आपके वैद्य से बात की है और उनसे दवा के बारे में विस्तार से जानकारी ली है.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आपके शरीर में हो रही खुजली का कैंसर से कोई सम्बन्ध नही है. यह खुजली आपकी डायबीटीज और ब्लड प्रेशर की दवाओं में बीच होने वाली नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण है.

यह नकारात्मक प्रतिक्रिया उस समय और अधिक उग्र हो जाती है जब साजा की छाल दोषपूर्ण होती है. साजा के वृक्ष में जब बोरर कीटों का आक्रमण होता है तो पारम्परिक चिकित्सक इस वृक्ष की छाल एकत्र करने से बचते हैं.

आपके वैद्य को इस बारे में जनाकारी नही थी इसलिए उन्होंने छाल एकत्र करते समय इस ओर ध्यान नही दिया. आप इन दोनों दवाओं में से एक को बंद कर दें तो आपकी खुजली की समस्या का समाधान हो जाएगा.

मैं आपको यह भी बताना चाहता हूँ कि मेटफार्मिन के साथ अर्जुन और साजा का प्रयोग कैंसर की Sorafenib नामक दवा के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है. यही कारण है कि आपके डाक्टर लगातार यह शिकायत कर रहे हैं कि उनकी दवा ऐसा असर नही कर रही है जैसा कि उसे करना चाहिए.

आपको अपने कैंसर वाले डाक्टर को आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं के बारे में विस्तार से बताना चाहिए था. अब आपके सामने सारी तस्वीर एकदम साफ है. अब निर्णय आपको करना है.    

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)