कैंसर में जंगली चेंच के साथ जंगली नील, एक फार्मूले में कभी न करे शामिल

कैंसर में जंगली चेंच के साथ जंगली नील, एक फार्मूले में कभी न करे शामिल
पंकज अवधिया



मैं आपको भाग्यशाली मानता हूँ जो जीवन भर कैंसर आपको अपनी जकड़ में लेने का प्रयास करता रहा और आप बचते रहे. इस बार भी ऐसा ही हुआ.

मुझे याद है आपसे पहली मुलाक़ात नब्बे के दशक में बस्तर के एक पारम्परिक चिकित्सक के घर पर हुयी थी. आपको लंग कैंसर था और जब सभी चिकित्सकों ने हाथ खड़े कर दिए तब आपने बस्तर के पारम्परिक चिकित्सक की शरण ली थी.

उस समय मैं उनके साथ रहकर उनके पारम्परिक ज्ञान का दस्तावेजीकरण कर रहा था. आपको पारम्परिक चिकित्सक की दवाओं से लाभ हुआ और आप बार-बार आते रहे.

आपका कैंसर समाप्ति पर था तब पारम्परिक चिकित्सक ने दवा बदली. इस नई दवा से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगी और आपका कैंसर फिर से फैलने लगा.

पारम्परिक चिकित्सक जंगली चेंच पर आधारित पारम्परिक मिश्रण आपको दे रहे थे पर साथ ही जंगली नील का भी प्रयोग कर रहे थे. मैंने उन्हें टोका था कि सारी समस्याओं का मूल कारण जंगली नील के साथ जंगली चेंच का प्रयोग है.

पर वे अपनी जिद पर अड़े रहे और आपका कैंसर फैलता गया. आपने उड़ीसा के एक पारम्परिक चिकित्सक से दवा लेनी शुरू की जिन्होंने समस्या की जड़ को पकड़ा और आप कैंसरमुक्त हो गये.

वर्ष २०१० में आपने मुझसे फिर संपर्क किया. आपके डाक्टर ने आपकी रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि कैंसर फिर से शरीर में अपनी पैठ बना रहा है.

उड़ीसा के जिन पारम्परिक चिकित्सक से आपने उपचार करवाया था वे गुजर चुके थे इसलिए आपने मुझसे मिलने का निर्णय लिया. मैंने आपको जंगली नील से रहित जंगली चेंच पर आधारित मिश्रण दिया और दो साल के बाद आप एक बार फिर कैंसरमुक्त हो गये.

मैंने आपको बहुत सम्भलकर रहने को कहा और आपको बहुत सी ऐसी खाद्य सामग्रियां सुझाई जिनके नियमित प्रयोग से आप कैंसर से बचे रह सकते हैं. आप लगातार अपनी जांच करवाते रहे और मुझसे भी मिलने आते रहे.

जनवरी २०१६ में आपने मुझसे फिर से सम्पर्क किया. आपकी रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती थी कि आपका कैंसर फिर से सिर उठाने लगा है. आप मेरे अनुमोदनो को पूरी ईमानदारी से अपना रहे थे.

जब मैंने आपसे आपके भोजन के बारे में पूछा तो आपने बताया कि किसी हर्बलिस्ट के सलाह पर आप बहुत अधिक मात्रा में सेव के रस का सेवन कर रहे थे. मैंने फिर से दवा शुरू की और सेव का प्रयोग पूरी तरह से बंद करवा दिया.

कल ही आपने फोन पर बताया कि अब कैंसर के निशान मिट चुके हैं. यह एक सुकून भरी खबर है मेरे लिए.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)