कैंसर में आधुनिक दवा के साथ चित्रक और चिरचिटा, आपके स्मृति पटल को कर सकते हैं धुंधला

कैंसर में आधुनिक दवा के साथ चित्रक और चिरचिटा, आपके स्मृति पटल को कर सकते हैं धुंधला
पंकज अवधिया  



अक्सर बहुत जानी-पहचानी और सुरक्षित मानी जाने वाली जड़ी-बूटियाँ भी दूसरी दवाओं के साथ मिलकर घातक लक्ष्ण पैदा कर देती हैं.

आपके मित्र के साथ दो दिन की लम्बी यात्रा पूरी कर मैं विशाल पर्वत के शिखर पर स्थित गाँव तक पहुंचा जहां आपके वैद्य से मुलाक़ात  हुयी. उन्होंने बताया कि वे आपको कैंसर के लिए चित्रक और चिरचिटा से तैयार एक फार्मूला दे रहे हैं.

उनके पास कैंसर के रोगियों की भीड़ उपस्थित थी. इन्होने ने भी मेरी तरह कई दिनों का कठिन सफर किया था. मुझे बताया गया कि वैद्य पूरे देश में कैंसर की सफल चिकित्सा के लिए जाने जाते हैं. उनकी दवाएं कैंसर की आरम्भिक अवस्था में ज्यादा कारगर होती हैं पर वे कैंसर की अंतिम अवस्था में पहुंच चुके रोगियों को भी राहत पहुँचाने की कोशिश करते हैं.

आपको किडनी का कैंसर है . आपका आधुनिक और पारम्परिक उपचार चल रहा है. कुछ समय पूर्व जब आपको ऐसा महसूस हुआ कि आपकी स्मरण शक्ति तेजी से कम हो रही है तब आपने अपने डाक्टर और वैद्य से बात की. उन्होंने कुछ दवाएं दी पर आपकी स्मरण शक्ति घटती चली गयी. आप बुरी तरह घबरा गये. आपको लगा कि ऐसा आपके कैंसर के शरीर के दूसरे हिस्सों में गैलने के कारण हो रहा है.

मेरे बारे में जानकारी आपको इंटरनेट से मिली. पहले आपने फोन पर विस्तार से चर्चा की और फिर समय लेकर मुझसे मिलने आये हैं.  आपके कहने पर मैं आपके वैद्य से मिलने गया. आपका धन्यवाद जो आपने मेरी यात्रा का अच्छा प्रबंध किया.

आपने बताया कि आपको कैंसर के लिए Sorafenib नामक दवा दी जा रही है. मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आपकी समस्या का कारण न तो कैंसर की आधुनिक दवा है और न ही वैद्य के द्वारा दी जा रही दवाएं.

दोनों दवाएं कैंसर से लड़ने में सक्षम हैं. आपकी समस्या का कारण चित्रक और  Sorafenib नामक दवा के बीच हो रही नकारात्मक प्रतिक्रिया है.

चिरचिटा का प्रयोग इस प्रतिक्रिया को वैसे ही उग्र बना देता है जैसे कि आग में घी डालने पर होता है.

मैंने आपके वैद्य से जब जड़ी-बूटियों के एकत्रण के बारे में पूछा था तो उन्होंने मुझे वह स्थान दिखाया जहां से वे इन्हें एकत्र करते थे. उस स्थान पर चिरचिटा के साथ पुनर्नवा भी उग रहा था. पारम्परिक चिकित्सा में एक साथ उग रहे चिरचिटा और पुनर्नवा का प्रयोग सम्भल कर किया जाता है.

मैं आपको यही सलाह देना चाहता हूँ कि आप आधुनिक और पारम्परिक दोनों दवाओं में से एक का प्रयोग बंद कर दें. इससे आपकी स्मरण शक्ति कम होने की समस्या का तुरंत समाधान हो जाएगा.

मैं आपको आठ जड़ी-बूटियों के बारे में जानकारी दे रहा हूँ. यदि आपके वैद्य इन्हें अपने फार्मूले में मिलाने के लिए तैयार हो जाते हैं तो न केवल कैंसर में लाभ होगा बल्कि आधुनिक और पारम्परिक दवाओं के बीच हो रही नकारात्मक प्रतिक्रिया बंद हो जायेगी और आप दोनों उपचारों को एक साथ अपना सकेंगे.   

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)