कैंसर में ये वाला या वो वाला मोखला, जानकार के लिए तो दोनों ही भला

कैंसर में ये वाला या वो वाला मोखला, जानकार के लिए तो दोनों ही भला
पंकज अवधिया



  
कैंसर की चिकित्सा में  जिस भी वैद्य या पारम्परिक चिकित्सा से दवा लें उसे बाहर से खरीदने या एकत्र करने से बचें. यदि मजबूरीवश ऐसा करना पड़ता है तो दवा का प्रयोग करने से पहले उसे एक बार वैद्य या पारम्परिक चिकित्सक को दिखा लें.

आपको थाइराइड कैंसर है और आप चेन्नई में रहते हैं. आपने पहले आधुनिक उपचार करवाया. जब यह उपचार असफल रहा तो आपने पारम्परिक उपचार का सहारा लिया.

आप देश भर में घूमे और इंटरनेट के सहायता से वैद्यों और पारम्परिक चिकित्सकों का पता लगाया और उनसे चिकित्सा करवाई.

यह क्रम ज्यादा दिन नही चला क्योंकि आपकी हालत दिन ब दिन बिगडती जा रही थी. आपने मुझसे सम्पर्क किया तो मैंने आपको झारखंड के एक पारम्परिक चिकित्सक का पता दिया जो छत्तीसगढ़ की सीमा पर ही रहलर अपनी सेवायें देते हैं. आप उनसे मिलने गए औत आरम्भिक जांच के बाद वे दवा देने को तैयार हो गये.

उन्होंने आपको कुछ दवाएं दी और फिर कहा कि उनके पास मोखला की जड़ नही है इसलिए आप पास के जंगल में चले जाएँ और किसी से भी पूछ कर मोखला की जड़ ले आयें और काढ़े के रूप में इसका इस्तमाल करे.

उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास बड़ी संख्या में रोगी आते रहते हैं और चूंकि यह कैंसर की मुख्य दवा है इसलिए यह अक्सर उनके पास समाप्त हो जाती है.

आप पास के जंगल में गये और आपने जड़ एकत्र करवाई और उसका काढा पीने लगे. एक सप्ताह बाद आपने पहले पारम्परिक चिकित्सक से और फिर मुझसे सम्पर्क किया.

आपकी स्थिति बहुत बिगड़ गयी थी. ऐसा नही होना चाहिए था. पारम्परिक चिकित्सक के साथ मैं भी आश्चर्य में था. मैंने उनसे चर्चा की पर हम किसी निष्कर्ष तक नही पहुंच पाए.

आप अब पारम्परिक चिकित्सक की दवा नही लेना चाहते थे. मैंने आपको मिलने के लिए बुलाया और फिर फुर्सत से सारी बातें जानी.

मैंने आपको मोखला की तस्वीर दिखाई तो आपने पहचानने से इंकार कर दिया. आपने बताया कि आपको तो जंगल  से नही बल्कि जंगल के पास के खेतों से मोखला दिया गया. यही आपसे चूल हो गयी.

मोखला वनस्पति का  स्थानीय भाषा का नाम है. मोखला के नाम से बहुत सी वनस्पतियाँ जानी जाती हैं.

जंगल वाला मोखला मतलब मोखला का वृक्ष. खेत वाला मोखला मतलब खेतों में खरपतवार की तरह उगने वाला मोखला. पहाडी मोखला मतलब डोंगर में उगने वाला मोखला.

आपको जंगल वाला मोखला कहा गया था जो कि एक वृक्ष है इसकी जगह आपने खेत वाला मोखला एकत्र कर  लिया. खेत वाला मोखला भी कैंसर की चिकित्सा में काम आता है पर कैंसर की जटिल अवस्था में जिसमे कि आप है इसका असर नही होता है. 

यह  अच्छा हुआ कि आपने मोखला के नाम पर कोई जहरीली वनस्पति का उपयोग नही किया  

मैं आपको यही सलाह देना चाहता हूँ कि कोई आपकी चिकित्सा के लिए तैयार नही है. पारम्परिक चिकित्सक ही आपके पास एक अंतिम विकल्प में रूप में उपस्थित हैं. आप सही मोखला का प्रयोग उनके मार्गदर्शन में करें. आपको निश्चित ही लाभ होगा.

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.
-=-=-
कैंसर की पारम्परिक चिकित्सा पर पंकज अवधिया द्वारा तैयार की गयी 1000 घंटों से अधिक अवधि की  फिल्में आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. 
सर्वाधिकार सुरक्षित

-=-=-

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)