Consultation in Corona Period-242 Pankaj Oudhia पंकज अवधिया

Consultation in Corona Period-242




Pankaj Oudhia पंकज अवधिया


"मुझे लगता है कि जैसे मैंने अभी-अभी कई बार सेक्स किया है और मेरे शरीर की हालत बहुत खराब हो गई है। पूरे शरीर में चौबीसों घंटे दर्द होता है और फिर मुझे हल्का सा बुखार आ जाता है। मसल में होने वाले पेन को तो मैं तेज से तेज दर्द नाशक की सहायता से भी ठीक नहीं कर पाता हूँ। ऐसा जवानी में होता था पर अब 40 के पार जबकि मैं पूरी तरह से ब्रह्मचर्य का पालन कर रहा हूँ तब इस तरह शरीर में दर्द होना और विशेषकर मांसपेशियों में दर्द होना समझ से परे है। इस दर्द के कारण मैं दिन में ठीक से काम नहीं कर पाता हूँ और रात को मुझे नींद नहीं आती है। इससे मेरा स्वास्थ तेजी से बिगड़ता जा रहा है। जब मैंने चिकित्सकों से राय ली तो उन्होंने बताया कि यह fibromyalgia  के कारण हो सकता है। यह समस्या आजकल आम हो गई है पर इसका कोई इलाज नहीं है। केवल लक्षणों को ही ठीक किया जा सकता है और इस आधार पर उन्होंने कई तरह की दवाएं मुझे दीं जिनका प्रयोग मैं लगातार करता रहा पर यह असहनीय दर्द किसी भी तरह से ठीक नहीं हुआ तब मैंने पारंपरिक चिकित्सक से मुलाकात की और उनसे भी परामर्श लिया पर वे भी ज्यादा कुछ नहीं बता पाए। 

मुझे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं है। आमतौर पर मेरा स्वास्थ सामान्य रहता है। मुझे खाने पीने का शौक नहीं है। मैं सादा भोजन करता हूँ। नाश्ते के नाम पर मिलेट्स ओट्स लेता हूँ और साथ में चाय। दो टाइम नाश्ता और दो टाइम भोजन करता हूँ। भोजन एकदम सामान्य होता है। आप कहे तो मैं भोजन के बारे में पूरी जानकारी आपको दे सकता हूँ। बाहर का खाना मुझे पसंद नहीं है। मैं शाकाहारी हूँ और शराब का किसी भी रूप में प्रयोग नहीं करता हूँ। पहले मैं नियमित रूप से व्यायाम करता था पर अब दर्द के कारण कुछ भी नहीं कर पाता हूँ। मुझे कोलेस्ट्रॉल की समस्या बताई गई है। उसके लिए मैं एक दवा ले रहा हूँ जिसकी जानकारी मैं इस संदेश के साथ भेज रहा हूँ। मैं आपसे रायपुर आकर मिलना चाहता हूँ और अपनी समस्या के बारे में विस्तार से चर्चा करना चाहता हूँ। हो सकता है कि आप उचित मार्गदर्शन दे सकें।" मध्य भारत से जब एक सज्जन का यह संदेश आया तो मैंने उनसे कहा कि मैं आपकी मदद करूंगा।

 मैंने उन्हें समय दे दिया और एक निश्चित समय निश्चित तारीख को वे मुझसे मिलने आ गए। उन्होंने विस्तार से अपनी समस्या के बारे में जब मुझे बताया तो मुझे उनके द्वारा ली जा रही कोलेस्ट्रॉल की आधुनिक दवा पर शक हुआ। मैंने उनसे कहा कि आप अपने चिकित्सक से मिलकर अपनी इस पूरी समस्या के बारे में बताएं और उनसे कहे कि यदि संभव हो तो आपकी दवा बदल दे। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा ऐसा मेरा विश्वास है। वे इस बात के लिए तैयार हो गए और वापस जाकर अपने चिकित्सक से मिले। 

चिकित्सक ने उन्हें बताया कि कोलेस्ट्रोल की आधुनिक दवा से इस तरह के लक्षण आते हैं पर यह इतनी उग्रता के साथ नहीं आते हैं जितने कि इन सज्जन को आ रहे थे। फिर भी उन्होंने दवा बदलने की सहमति दी जब बदली हुई दवा का प्रयोग सज्जन ने किया तो उनकी हालत में काफी सुधार हुआ पर दर्द पूरी तरह से नहीं गया। वे फिर से अपने चिकित्सक से मिले पर चिकित्सक ने कहा कि वे इससे ज्यादा और कुछ नहीं कर सकते हैं। अंततः सज्जन ने यह निर्णय लिया कि वे एक बार फिर से मुझसे मिलेंगे और अपनी समस्या के बारे में बताएंगे।

जब वे मुझसे मिलने आए तो मुझे भी आश्चर्य हुआ कि कैसे अभी तक उनकी समस्या बनी हुई है। मैंने 100 प्रश्नों की एक प्रश्नावली तैयार की और उनसे कहा कि आप होटल में जाकर आराम से इसे पूरा करें। फिर कल सुबह मुझे बताएं। दूसरे दिन जब उन्होंने प्रश्नावली मुझे दी और मैंने उसका विश्लेषण किया तो यह निश्चित हो गया कि मुझे किस तरह का परीक्षण उनके ऊपर करना है ताकि समस्या के मूल का पता चल सके।

 प्रश्नावली में ध्यान देने वाली बात यह है कि उन्होंने बताया था कि उन्हें दिनभर बेहोशी जैसे लक्षण आते हैं और अर्ध बेहोशी की स्थिति में वे रहते हैं। उन्होंने यह भी लिखा था कि उन्हें भयंकर कब्ज की शिकायत हो रही है और किसी भी तरह के रेचक के प्रयोग से उनकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। इस आधार पर मैंने उन्हें 15 प्रकार की खाद्य सामग्रियों को चखने के लिए कहा और चखने के बाद उन सामग्रियों के स्वाद बताने को कहा। उन्होंने 11 प्रकार की खाद्य सामग्रियों का स्वाद सही बताया जबकि चार प्रकार की खाद्य सामग्रियों का स्वाद विपरीत बताया।

 उन्होंने कहा कि यदि मैं कहूँ तो वे अपनी कोलेस्ट्रॉल की आधुनिक दवा बंद कर सकते हैं और इसके स्थान पर वैकल्पिक चिकित्सा की सहायता ले सकते हैं। मैंने उन्हें कहा कि उन्हें कोलेस्ट्रोल की दवा बंद करने की जरूरत नहीं है। वे नाश्ते में मिलेट्स और ओट्स लेते हैं मुझे उसमें ही दोष नजर आ रहा है। 

मैंने उनसे पूछा कि क्या आप कोदो मिलेट का उपयोग कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि हां वे कोदो मिलेट का उपयोग कर रहे हैं और उसे एक स्थानीय दुकान से खरीदते हैं। मैंने उन्हें सलाह दी कि आप कोदो मिलेट का प्रयोग कुछ समय के लिए रोक दें और फिर मुझे 1 हफ्ते के बाद बताएं कि क्या आपकी समस्या का समाधान हुआ। वे वापस लौट गए और उन्होंने मेरी बातों को माना।

 1 सप्ताह बाद जब उन्होंने फिर से परामर्श के लिए समय लिया तो बताया कि अब उनका दर्द नाममात्र को रह गया है और उन्हें बहुत अधिक आराम महसूस हो रहा है। अब मैंने उन्हें सलाह दी कि आप कोदो मिलेट का प्रयोग फिर से शुरू कर दें पर जिस दुकान से आप इसे ले रहे हैं उसके स्थान पर दूसरी दुकान से इसे लें और इसका प्रयोग करें। जब उन्होंने दूसरी दुकान से कोदो मिलेट खरीद कर उपयोग किया तो उन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई। अब मैंने उन्हें कहा कि आप ओट्स का प्रयोग 1 हफ्ते के लिए बंद कर दें। जब उन्होंने उसका प्रयोग बंद किया तो नाम मात्र का दर्द भी पूरी तरह से जाता रहा।

 मैंने उन्हें खुलासा करते हुए बताया कि समस्या आपके द्वारा प्रयोग किए जा रहे कोदो मिलेट में थी जोकि ठीक से संग्रहित नहीं किया गया था। संभवत: यह तीन चार साल पुराना भी था और जब उसे खेत में लगाया गया था तब उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी का प्रयोग नहीं किया गया था। इससे कोदो मिलेट में दोष उत्पन्न हो गया था। वैसे भी कोदो मिलेट की आपकी कोलेस्ट्रॉल की आधुनिक दवा के साथ विपरीत प्रतिक्रिया हो रही थी।  कोदो मिलेट के दोषपूर्ण होने के कारण यह प्रतिक्रिया और उग्र हो जा रही थी। जब आपने ही सही रूप से उगाए गए कोदो मिलेट का प्रयोग किया तो आपकी समस्या काफी हद तक सुलझ गई और जब आपने ओट्स का प्रयोग बंद किया तो आपको पूरी तरह से आराम मिल गया। 

मैं आपको यही सलाह देना चाहूँगा कि आप कोदो मिलेट और ओट्स का एक साथ प्रयोग न करें और यदि संभव हो तो 1 दिन के अंतराल में इनका प्रयोग करें और जब भी इस तरह के लक्षण आएं तो तुरंत अपने द्वारा प्रयोग किए जा रहे कोदो मिलेट को बदल दे और दूसरी जगह से कोदो मिलेट खरीद कर उपयोग करें।

 उन सज्जन ने बताया कि जब से उन्होंने दूसरी दुकान से खरीदे गए कोदो मिलेट का प्रयोग किया है तब से उनकी कब्जियत की समस्या का समाधान हो गया है और अब उन्हें दिन भर तंद्रा की स्थिति भी नहीं रहती है। वे तरोताजा महसूस कर रहे हैं और अब उन्होंने व्ययाम करना फिर से शुरू कर दिया है। इस तरह पारंपरिक चिकित्सकीय ज्ञान की सहायता से एक और जटिल मामले का समाधान हुआ।

 उन सज्जन ने धन्यवाद दिया। मैंने उन्हें शुभकामनाएं दी। 


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)