Consultation in Corona Period-238 Pankaj Oudhia पंकज अवधिया

Consultation in Corona Period-238



Pankaj Oudhia पंकज अवधिया




"30 साल की छोटी उम्र में ही मेरे पूरे बाल सफेद हो गए हैं। मैं जब भी मार्केटिंग के लिए जाता हूँ तो सब लोगों का ध्यान मेरे प्रोडक्ट की ओर कम और मेरे बालों की तरफ ज्यादा रहता है। बालों को काला करने के लिए मैंने कई तरह के डाई का उपयोग किया पर उस से मुझे एलर्जी हो जाती है। बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए मैंने कई तरह की आंतरिक और बाहरी दवाओं का प्रयोग किया पर लंबे समय से इनका कोई असर नहीं हो रहा है। चिकित्सक कहते हैं कि मुझे इस उम्र में डायबिटीज हो गई है। इसके कारण ही मेरे बाल सफेद होते जा रहे हैं पर मेरे बहुत से मित्र हैं जिन्हें डायबिटीज की समस्या है पर उनके बाल पूरी तरह से काले हैं। फिर यह मेरे साथ ही क्यों हो रहा है? क्या खान-पान में सुधार करने से मेरे बाल फिर से काले हो सकते हैं? यही जानने के लिए मैं आपसे मिलने आया हूँ। आशा है आप मेरी मदद करेंगे।" मध्य भारत से आए एक युवक ने मुझसे परामर्श के लिए समय लिया और परामर्श के दौरान अपनी समस्या के बारे में मुझे विस्तार से बताया।

 मैंने उससे पूछा कि क्या तुम किसी तरह की रिपोर्ट लेकर आए हो तब उसने कहा कि उसने तो किसी भी तरह की कोई जांच नहीं करवाई है। यदि मैं उसे निर्देशित करूं तो वह जांच कराने के लिए तैयार है। मैंने उससे पूछा कि क्या तुम्हारे पास ब्लड टेस्ट की कोई रिपोर्ट है तो उसने कहा कि मैंने चार-पांच साल पहले जाँच कराई थी। उस समय तो सभी कुछ सामान्य था। उसके बाद मैंने ब्लड टेस्ट करवाने की जरूरत महसूस नहीं की। 

मैंने अपना परीक्षण आरंभ किया और उसे 10 तरह की खानपान की सामग्रियां दी उनकी पहचान को छुपाते हुए। उस युवक से अनुरोध किया कि वह एक-एक करके इन सामग्रियों को अपनी जीभ में रखें और मुझे उसके स्वाद के बारे में बताए। जब परीक्षण आरंभ हुआ तो 10 में से केवल 4 प्रकार की खानपान की सामग्रियों के बारे में वह सही जानकारी दे पाया। शेष के बारे में परिणाम उतने सटीक नहीं थे। इस आधार पर मैंने एक और परीक्षण किया जिसमें कि उसे पांच प्रकार की जड़ी बूटियों को जीभ में रखकर उसके स्वाद के बारे में बताना था। जब यह परीक्षण पूरा हुआ तब उसकी स्थिति स्पष्ट होने लगी।

 मैंने उससे पूछा कि क्या उसे हड्डियों में किसी प्रकार की कमजोरी महसूस होती है तब उसने कहा कि हाल ही में तीन बार उसके पैर का फ्रैक्चर हो चुका है और हर बार हड्डी को जुड़ने में सामान्य से अधिक समय लगता है।

मैंने उससे पूछा कि तुम जब वहां से चलकर मेरे पास आ रहे थे तब लड़खड़ा क्यों रहे थे? इस पर उसने कहा कि आज कल मुझे बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होती है और चलने फिरने पर मैं लड़खड़ाने लग जाता हूँ। इसके बाद मैंने उससे पूछा कि क्या तुम्हें लंबे समय तक दिमागी कार्य करने में किसी तरह की परेशानी होती है तो उस ने सहमति जताई और बताया कि थोड़ा भी दिमाग का काम करने के बाद उसे नींद आ जाती है और जब वह उठता है तो फिर दोबारा उस कार्य को करने का मन नहीं करता है।

 मैंने उससे पूछा कि यदि मैं तुम्हारे बालों के सफेद होने का राज तुम्हे बता दूं बिना किसी तरह के उपाय सुझाए तो क्या ठीक रहेगा? उसने कहा कि वह तो फंक्शनल फूड के बारे में पूछने आया है जिससे कि उसके बाल फिर से काले हो जाएं पर यह अच्छा होगा यदि मैं उसे बताऊं कि उसकी समस्या का कारण क्या है।

 मैंने उससे कहा कि यदि संभव हो तो वह मेरी बात अपने उन चिकित्सक से कराए जोकि उसकी डायबिटीज की चिकित्सा कर रहे हैं।

 जब उन चिकित्सक से बात हुई तब मैंने अपना परिचय दिया और उनसे अनुरोध किया कि वे एक बार अपने निर्देशन में उस युवक की पूरी जांच करवा दें और फिर रिपोर्ट लेकर उस युवक को मेरे पास भेज दें। चिकित्सक इस बात के लिए तैयार हो गए और इस तरह युवक का सभी तरह का टेस्ट हो गया तो वह सारी रिपोर्ट लेकर मेरे पास फिर से आ गया। 

उस रिपोर्ट से वही बात पता चल रही थी जो कि मेरे परीक्षण भी बता रहे थे। अब इस बात की पुष्टि हो चुकी थी। मैंने उसी वक्त उससे पूछा कि क्या तुम्हें डायबिटीज की दवा दे रहे चिकित्सक आयुर्वेद के चिकित्सक हैं या किसी प्रकार के वैद्य हैं तब उस युवक ने कहा कि वे पारंपरिक वैद्य हैं और उनका परिवार लंबे समय से यह कार्य कर रहा है। मैंने उससे कहा कि मुझे लगा कि वे आधुनिक चिकित्सक है इसीलिए मैंने उनसे कहा कि वे सभी तरह की जांच करा लें। खैर, कोई बात नहीं। तुम आराम से बैठो। मैं तुम्हें तुम्हारी समस्या के बारे में विस्तार से बताता हूँ। 

मैंने उसे विस्तार से बताते हुए कहा कि मेरे द्वारा किया गया परीक्षण और तुम्हारी रिपोर्ट यह बताती है कि तुम्हारे शरीर में कॉपर की कमी है। संभवत: तुम्हारे वैद्य डायबिटीज के लिए तुम्हें यशद पर आधारित कोई नुस्खा दे रहे हैं जिसके कारण तुम्हारे शरीर में जिंक की बहुत अधिक मात्रा पहुंच रही है। तुम्हारी रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो रहा है कि neutrophil नामक रक्त के एक घटक की संख्या बहुत घट गई है। ऐसा शरीर में कॉपर की कमी के कारण होता है। यह कमी जिंक की अधिकता के कारण होती है।

 मेरे अनुरोध पर उस युवक ने अपने वैद्य से मेरी बात कराई तब वैद्य जी ने इस बात की पुष्टि की कि वे न केवल यशद भस्म पर आधारित एक फॉर्मूला दे रहे हैं बल्कि उस फार्मूले में बहुत सी ऐसी जड़ी बूटियां है जिसमें प्राकृतिक रूप से जिंक अधिक मात्रा में उपस्थित है। मैंने वैद्य जी को धन्यवाद दिया और उनसे कहा कि वे इस फार्मूले का संभलकर प्रयोग करें क्योंकि शरीर में जिंक की अधिक मात्रा बहुत अधिक नुकसान करती है और उसके कारण कई प्रकार के आवश्यक तत्वों की न्यूनता हो जाती है। उनमें से कॉपर एक है। इसी कमी के कारण इस युवक के बाल इतनी कम उम्र में सफेद होते जा रहे हैं। वैद्य जी ने कहा कि वे पीढीयों से इस फार्मूले का उपयोग कर रहे हैं पर उन्होंने इस ओर कभी भी ध्यान नहीं दिया।

मैंने उन वैद्य जी से उनके पिताजी का नाम पूछा और जब उन्होंने नाम बताया तो मैंने उनसे कहा कि मैं आपके पिताजी से 15 वर्ष पहले मिल चुका हूँ एक इसी तरह के केस के सिलसिले में तब मैंने उनसे साफ शब्दों में कहा था कि वे अपने फार्मूले में जिंक की मात्रा को कम करें और यशद भस्म का शोधन ठीक से करें अन्यथा बहुत लोगों को लाभ के स्थान पर नुकसान हो सकता है। उन्होंने उस समय मुझे आश्वस्त किया था कि वे अपने फार्मूले के इस दोष को दूर करेंगे पर लगता है कि उन्होंने मेरी बात पर विशेष ध्यान नहीं दिया और अपने फार्मूले का प्रयोग जारी रखा। इस फार्मूले से निश्चित ही डायबिटीज में लाभ होता है पर ऐसे फार्मूले का क्या मतलब जो एक बीमारी को ठीक करें और पर 10 नई बीमारियों को खड़ा कर दे।

 मैंने वैद्य जी से कहा कि आप यदि चाहे तो मैं आपको फार्मूले में सुधार के बारे में सलाह दे सकता हूँ जिससे यह दोषपूर्ण फार्मूला पूरी तरह से दोषमुक्त हो जाए। उन वैद्य महोदय ने मुझे आश्वस्त किया कि जल्दी ही वे रायपुर आकर मुझसे मिलेंगे और अपने फार्मूले के दोष को दूर करेंगे। 

अब मैंने उस युवक से बात करनी शुरू की और उससे कहा कि जब तक वैद्य जी अपने फार्मूले में सुधार नहीं कर लेते हैं तब तक वह इस फार्मूले का प्रयोग पूरी तरह से रोक दें। मुझे लगता है कि 2 से 3 महीने में उसके बाल फिर से प्राकृतिक रंग में आने लग जाएंगे और उसे किसी भी तरह की दवा की जरूरत नहीं होगी।

 उसे एकाएक इस बात पर विश्वास नहीं हुआ पर उसने मुझे आश्वस्त किया कि वह अब डायबिटीज की उस दवा का प्रयोग नहीं करेगा। उसने मुझसे पूछा कि क्या आप डायबिटीज की किसी आधुनिक दवा का सुझाव दे सकते हैं तब मैंने कहा कि यह मेरे अधिकार क्षेत्र से बाहर है पर हां यदि तुम्हारी रूचि हो तो मैं तुम्हें अपने एक मित्र के पास भेज सकता हूँ जो कि छत्तीसगढ़ के जाने-माने डायबिटीज विशेषज्ञ हैं। वे ही बता सकते हैं कि कौन सी आधुनिक दवा तुम्हारे लिए उपयोगी होगी। उनका पता लेकर उनसे मिलने के बाद वह युवक वापस लौट गया।

 कुछ महीनों बाद उसका एक संदेश आया जिसमें उसके सिर की फोटो भी थी। उस फोटो में साफ साफ दिख रहा था कि अब उसके 40% बाल फिर से काले हो चुके थे। उसने बताया कि उसकी समस्या तेजी से दूर होती जा रही है और उसे उम्मीद है कि आगे आने वाले महीनों में उसके बाल फिर से पूरी तरह से काले हो जाएंगे। वह बहुत प्रसन्नता था। 

उसने मुझे धन्यवाद दिया। मैंने उसे शुभकामनाएं दी। 


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)