कैंसर से सम्भव है बचाव, यदि ऐसा है तो दें सुझाव

कैंसर से सम्भव है बचाव, यदि ऐसा है तो दें सुझाव
पंकज अवधिया

आप जापान से आये हैं और वहां के एक जाने-–माने उद्योगपति हैं.

आपने बताया कि आपके परिवार में पिछले कुछ सालों में कैंसर के कारण दस से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. यह जापान में फैले न्यूक्लीयर रेडीयेशन के कारण है.

आपको कैंसर नही है पर आप इससे बचना चाहते हैं. आपने भारत की पारम्परिक चिकित्सा का नाम सुना है और मेरे आलेखों के माध्यम से यह जाना है कि पारम्परिक चिकित्सक  कैंसर जैसे म्हारोगों से बचाव के लिए दवाएं देते हैं. आपने कैंसर प्रीवेंशन और क्योर पर आधारित मेरी एक हजार घंटों की फिल्मों के कुछ अंश देखे हैं. इसलिए आपने मुझसे परामर्श का समय लिया है.

आपकी जानकारी सही है. मैंने ऐसे पारम्परिक ज्ञान के बारे में लिखा है जिसमे पारम्परिक चिकित्सक एक महीने से लेकर एक साल तक तरह-तरह की जड़ी-बूटियाँ सामान्य मनुष्य को देते हैं ताकि उनका शरीर स्वस्थ हो जाए और नये रोग विशेषकर कैंसर जैसे महारोग से बचा रहें.

पूरी दुनिया में ऐसे अद्भुत पारम्परिक ज्ञान की मिसाल नही मिलती है. ये अलग बात है कि इस ज्ञान को जानने वाले और सही स्वरूप में प्रस्तुत करने वाले बहुत कम पारम्परिक चिकित्सक हमारे बीच हैं.

मैंने पिछले पच्चीस वर्षों में इस ज्ञान को उसके मूल रूप में लिखा है. बहुत से जानकार पारम्परिक चिकित्सक हमारे बीच नही हैं पर उनका ज्ञान दस्तावेजों के रुप्प में बचा है.

आप बताएं कि आप कब तक भारत में हैं. यदि आपकी योजना चार महीनों तक रुकने की है तो यह उपचार शुरू किया जा सकता है. आपको कोई विशेष परहेज करने की आवश्यकता नही है. आप मांस-मदिरा का सेवन कम मात्रा  में जारी रख सकते हैं.

रायपुर विकसित शहर है और सभी आधुनिक सुविधाएं यहाँ हैं. आप एक साल भी यहाँ व्यतीत कर सकते हैं.

यदि आप भारत में नही रुकना चाहते हैं तो चार महीनों के लिए योजना बनाकार मैं आपको दे सकता हूँ. आपको इस योकना में उपयोग होने वाली जड़ी-बूटियाँ भारत से ले जानी होगी.

आपके पास दोनों विकल्प हैं. आप निर्णय लेकर मुझे बताये,

आरम्भिक परीक्षणों के लिए आपको सात दिनों तक तो रुकना ही पड़ेगा. इन्ही परीक्षणों के परिणामो के आधार पर मैं चार महीने की योजना तैयार करूंगा.  बेहतर होगा कि आप  दक्ष पारम्परिक चिकित्सकों की निगरानी में यह उपचार करवाएं यहाँ भारत में रहकर.

आपके निर्णय की प्रतीक्षा है.    


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)