कैंसर में भूमि आमला, फूंक-फूंक कर कदम बढाने वाला मामला

कैंसर में भूमि आमला, फूंक-फूंक कर कदम बढाने वाला मामला
पंकज अवधिया

तो दिन में आपका बेटा सात तरह के काढ़े पीता रहा . ये काढ़े सात तरह की बूटियों से बनाये जाते थे और एक प्रकार के काढ़े में एक ही बूटी होती थी. काढ़े को गर्म-गर्म चाय की तरह पीना होता था और उनकी कडवाहट को दूर करने के लिए गुड़ मिलाने की इजाजत थी. इन काढों को हर्बल टी की तरह पीया जाता था.

आपके ३० वर्षीय बेटे को मुंह का कैंसर है. आपने बताया कि कर्नाटक के ग्रामीण अंचल के किसी वैद्य से आप यह उपचार करवा रहे थे. उपचार की विधि तो अच्छी थी पर इलाज के शुरू होने के बाद टयूमर ने घटने का नाम ही नही लिया बल्कि तेजी से बढ़ता गया. आपने वैद्य के कहने पर इन्तजार किया पर जब पानी सर के ऊपर से गुजर गया तो आपने देश भर के ५० वैद्यों से सलाह ली और फिर अब मुझसे मिलने आ रहे हैं.

आपका प्रश्न अभी भी कर्नाटक वाले वैद्य के काढों से सम्बन्धित हैं.

आपके पास सातों जड़ी-बूटियों के कन्नड़ भाषा में नाम हैं. मैंने उन्हें अपने डेटाबेस में खोज लिया है. मैंने आपसे पूछा कि क्या रात को सोते समय दिए जाने वाले काढ़े को पीने के बाद उल्टी आती थी तो आपने इसका जवाब हाँ में दिया.

आपने यह भी बताया कि रात वाले काढ़े के कारण जब उल्टी होती थी तो सब कुछ खाया पीया निकल जाता था और बहुत कमजोरी लगती थी.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि आपके रात के काढ़े को भूमि आमला नामक बूटी से तैयार किया जाता था. आपके वैद्य आपके बेटे के कैंसर को साधारण कैंसर की तरह उपचारित कर रहे हैं.

मैंने आपके द्वारा भेजी फ्यी आधुनिक चिकित्सकों द्वारा तैयार की गयी मेडीकल रिपोर्ट देखी है. आपके बेटे को साधारण मुंह का कैंसर न होकर Spindle Cell Carcinoma है.

इन तरह के कैंसर में बहुत सी बूटियाँ नकारात्मक ढंग से काम करती हैं. मैंने अनुभवों से यह जाना है कि ऐसे कैंसर में भूमि आमला का किसी भी रूप में प्रयोग कैंसर को बहुत तेजी से फैलने में मदद करता है और सही समय पर इस पर ध्यान नही दिया गया तो देखते ही देखते रोगी की जान चली जाती है.

आपके शेष सभी काढ़े बेहतरीन है और यदि सातवाँ काढ़ा नही लिया जाए तो मुझे विश्वास है कि आपको कैंसर से बड़ी राहत मिलेगी.

भाषा की समस्या के कारण मैं आपके वैद्य से बात नही कर पाया पर यदि आप उनतक मेरी बात पहुंचाए तो उन्हें अपने उपचार में सुधार का मौक़ा मिलेगा और इससे उनके असंख्य रोगियों को लाभ मिलेगा .    

मेरी शुभकानाएं आपके साथ हैं.  


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)