ग्रीन टी से प्यार माने आ बैल मुझे मार

ग्रीन टी : आ बैल मुझे मार

पंकज अवधिया

तो आप भी फंस गये हैं न लगातार आ रहे विज्ञापनों के जाल में और पीनी शुरू कर दी है ग्रीन टी. आप सोच रहे हैं कि ग्रीन टी से लाभ ही लाभ है और जल्दी ही आप फिट हो जायेंगे. पर मेरी सलाह माने तो ग्रीन टी के दिवानो को अपने लीवर की रक्षा के लिए कोई ठोस उपाय करना अभी से शुरू कर देना चाहिए.

वैज्ञानिक दस्तावेजों के अनुसार यह लीवर के लिए बेहद नुकसानदायक है. हाँ, आपका प्रश्न सही है कि इससे होने वाले नुक्सान के विषय में नही बताया गया. आप ही बताइए व्यापारी कभी अपने माल की कमियाँ बताएगा. इसीलिये आपको यह बात पता नही चली. शायद कभी पता चले भी नही क्योंकि आप भोले हैं और बिना विचारे व्हाट्सएप में शेयर की गयी बातों को मान  लेले हैं.

 इतना ही नही आप सब जगह शान से बताते चलते हैं कि आप ग्रीन टी पीते हैं और बिना प्रतीक्षा किये दासों लोगों पर दबाव बनाते है कि वे भी पीयें.

आप अचानक ही स्वयंभू स्वास्थ्य विशेषज्ञ बन जाते हैं. फिर कोई आपको इसके नुकसान भी बताये तो आपका इगो कुछ सुनने को तैयार नही होता है.

कुछ समय बाद जब हड्डियां कमजोर होने लगती है , डाक्टर कहते हैं कि घुटने इतनी कम उम्र में बदलने पड़ेंगे, आप को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है, आपके हृदय की धडकन अनियमित हो जाती है, शराब पीने के बाद शारीरिक तकलीफ बढ़ जाती है, यहाँ तक कि पैरासिटामाल जैसे साधारण दर्द नाशक से आपको उल्टियां होने लगती है तो आपको समझ में आता है कि यह सब ग्रीन टी शुरू करने के बाद से हो रहा है फिर आप चुपचाप ग्रीन टी बंद कर देते हैं पर उन लोगों को इस बारे में नही बताते हैं जिनको आपने इसे पीने की सलाह दी थी.


सही भी है. वे लोग आपका मजाक उड़ायेंगे और आपकी स्वास्थ विशेषज्ञ वाली छवि का क्या होगा? आप तो बस लगे रहिये लोगों को सलाह देने में ग्रीन टी न सही और दूसरी कोई चीज सही.          

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)