जो जडी-बूटियाँ करें बीमार, उनसे करें साफ इंकार

जो जडी-बूटियाँ करें बीमार, उनसे करें साफ इंकार

पंकज अवधिया

अरे बिलकुल मैंने तुम्हे पहचान लिया. स्कूल में तुम मेरी पीछे वाली बेंच पर बैठा करते थे. तुमने फीस क्यों जमा करवाई? भला बचपन के सखा से कोई फीस लेता है. ये रहे तुम्हारे पैसे. आइन्दा ऐसी गुस्ताखी मत करना.

तुम बहुत दुबले हो गये हो. खैर सिंगल हड्डी तो तुम बचपन ही से थे. तुमने मिलने का समय लेने के लिए भेजे गये  ईमेल में लिखा था कि शेयर बाजार में तुम्हारा काफी कुछ डूब चुका है. तुम कंगाल हो गये हो. उसके बाद से तुम्हारे स्वास्थ में बहुत तेजी से गिरावट आई है. बाल झड़ गये, रातों की नींद गायब हो गयी और फिर तुम्हे मानसिक अवसाद ने दबोच लिया है. अब अक्सर तुम आत्महत्या की सोचते रहते हो.

मैंने तुम्हे अपना डाईट चार्ट भेजने को कहा था. घन्यवाद. तुमने बड़े विस्तार से बताया कि तुम दिन भर में क्या-क्या खा रहे हो और क्या-क्या पी रहे हो.

मित्र, लगता है इस डाईट चार्ट को तुमने बंगलुरु या पुणे के किसी आहार विशेषज्ञ से बनवाया है तभी तो इसमें कैलिफ़ोर्नियन बादाम से लेकर ग्रीन टी और सूरजमुखी के बीज तक शामिल है.
मित्र, यह तो अमेरिकियों का डाईट चार्ट लगता है. मुझे आश्चर्य है कि इतना सब खाने के बाद भी कुछ भी तुम्हारे शरीर में नही लग रहा है. मैं जानता हूँ कि मन दुखी हो तो ऐसा ही होता है.
तुम्हारे डाईट चार्ट में रात को सोते समय हरड (हर्रा) का प्रयोग मुझे भा गया. दिन भर के विदेशी अनुमोदनो के बाद कम से कम तुम्हे किसी देशी चीज की याद तो आई.

प्राचीन ग्रन्थों में कहा गया है कि जिसकी माता नही है उसकी माता हरड है अर्थात हरड मनुष्य की वैसी ही देखभाल करती है जैसे उसकी माता करती है.

मित्र, तुम तो कांक्रीट के जंगल में रहते हुए केवल एक ही प्रकार के हरड के बारे मे जानते हो जो तुम्हे बंद डिब्बे में दुकान वाला पकड़ा देता है पर हमारे पारम्परिक चिकित्सक तीस से अधिक प्रकार के हरड के बारे में बताते नही थकते हैं.

आयुर्वेद में भी एक से अधिक प्रकार के हरड का वर्णन मिलता है. जैसे कि रोहिणी नाम की हरड का प्रयोग छालों की चिकित्सा में होता है. अमृता नामक हरड का प्रयोग पेट साफ़ करने के लिए रेचक के रूप में होता है. अभया नामक हरड का प्रयोग नेत्र रोगों के उपचार में होता है. जीवन्ती नामक हरड का प्रयोग सभी प्रकार के रोगों की चिकित्सा में होता है.

मित्र, तुम जिस समस्या के लिए मेरे पास आये हो वो तुम्हारे हृदय से जुडी हुयी है. दिन भर तुम्हे घबराहट होती रहती है. और तुमने बताया कि रात में भय पैदा करने वाले सपने आते हैं. मित्र, यह सचमुच चिंता का विषय है. मैं तुम्हारी मदद जरुर करूंगा.

मित्र,  आयुर्वेद के ज्यादातर मिश्रणों में हरड, बहेड़ा और आंवला अवश्य रहता है पर हरड के प्रयोग की सीमाएं हैं. हमारे प्राचीन ग्रन्थ साफ़ शब्दों में चेतावनी देते हैं कि कम जीवनी शक्ति वाले व्यक्ति वैद्य के मार्गदर्शन में ही बल के अनुसार हरड का प्रयोग करें. और मानसिक अवसाद (Mental Depression) से प्रभावित व्यक्ति कभी भी हरड का प्रयोग न करे. इससे उसकी स्थिति और बुरी हो जाती है. आज का व्यवसायिक आयुर्वेद इस बात को मुनाफे के लिए छुपा लेता है पर यह सत्य है.

मित्र, मेरी सलाह यही है कि तुम डाईट चार्ट के अनुसार खाना-पीना जारी रखों पर एक सप्ताह के लिए हरड का प्रयोग बंद कर दो. देखना तुम्हारी बताई समस्याएं अपने आप सुलझ जायेंगी.

मैं तुम्हारे लिए भोजन बनवाता हूँ और फिर तुम्हे स्टेशन छोड़ने चलूँगा.    


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)