जामुन, कैथा और खजूर, सम्भलकर खाइए हुजूर

जामुन, कैथा और खजूर, सम्भलकर खाइए हुजूर

पंकज अवधिया

बरफी खजूर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद मित्र. अभी तक खजूर बरफी खाते रहे. वैसे तुम जो साल में कुछ महीनों के अंतराल में देशी खजूर के गिफ्ट पैक भेजते रहते हो उसके भी क्या कहने. तुम्हे कितना ख्याल है अपने मित्रो विशेकर उनके स्वास्थ का. देशी खजूर के प्रति तुम्हारे प्रेम की मिसाल नही मिलती है.

वैसे तो तुम्हारा प्रेम जामुन से भी है. अपने गाँव के फार्म से तुम हर बार ढेरो जामुन तोड लाते हो फिर अल सुबह मार्निग वाकर्स को रोक रोक कर मुठ्ठी भर जामुन मुफ्त में देते रहते हो.

यह अलग बात है कि कोई जब इससे ज्यादा माँगता है तो धीरे से अपना विजिटिंग कार्ड आगे कर देते हो. जब लोग बड़ी आशा से तुम्हारी दुकान पर पहुँचते हैं तो जामुन के मुंहमांगे दाम लेते हो.  यही तो दुनियादारी है मित्र और कौन तुम दूसरी दुनिया के हो.

मौसम में तो तुमने जामुन खिलाया और फिर साल भर गुठली का चूर्ण खिलाते रहे. तुम पूरी दुनिया को रोग मुक्त बनाना चाहते हो. अब तो लगता है कि आम के आम गुठलियों के दाम वाली कहावत में परिवर्तन करके आम की जगह पर जामुन करवाना पड़ेगा.

मित्र, तुमने बताया कि तुम भले ही भोजन न करों पर देशी खजूर और जामुन की गुठली का चूर्ण अवश्य खाते हो और इससे तुम्हारा स्वास्थ हमेशा ठीक रहता है.

खजूर तुरंत शक्ति तो देता ही है यह हृदय में लिए भी बहुत उपयोगी है. तुम तो जानते ही हो कि खजूर मीठा होते हए भी डायबीटीज की चिकित्सा में अहम भूमिका निभाता है.

मित्र, तुमने बताया था कि किडनी की पथरी से तुम बड़े परेशान हो. दवाओं से यह निकलती नही थी इसलिए तुमने दो बार आपरेशन करवाया पर अब फिर से पथरी की शिकायत हो गयी है.

 तुमने पथरी के लिए सभी उपाय आजमाए. तुमने अखबारीय और फेसबुकीय उपायों को भी नही छोड़ा. इस चक्कर में तुमने अपना प्रिय टमाटर भी छोड़ दिया, दूध से विमुख हो गये पर पथरी की समस्या का समाधान नही हो पाया.

सभी चिकित्सा पद्धतियों के विशेषज्ञों ने तुम्हे भरपूर पानी पीने को कहा है. सही भी है इससे मूत्र के प्रवाह के साथ बहकर पथरी बाहर आ सकती है.

मित्र, चिकित्सा से जुड़े हमारे प्राचीन ग्रन्थ कहते हैं कि पथरी वालों को जामुन, कैथा और खजूर से बच कर रहना चाहिए. वे समझाते हैं कि ये तीनो फल डायबीटीज की चिकित्सा में अहम भूमिका निभाते हैं. ये मूत्र का प्रवाह कम कर देते हैं जिससे डायबीटीज के रोगियों को बार-बार मूत्र विसर्जन करने की समस्या से निजात मिलती है.

तुम्हे मूत्र का नियमित प्रवाह चाहिए पथरी को बाहर निकालने के लिए. इस प्रक्रिया में ये तीनो फल बाधा पहुँचाते हैं इसलिए तुम्हे इसके उपयोग पर अंकुश लगाना चाहिए. विकल्प में रूप में तुम्हारे पास दूसरे देसी फलों की लम्बी सूची उपलब्ध है.

मित्र, तुम्हारा बिफरना स्वावभाविक है. जामुन और खजूर तुम्हारे प्रिय फल है और मैं इन्हें त्यागने की बात कहता हूँ. पर तुम्हारे हित के लिए मैंने यह बताया. आशा है तुम इसे दिल पर नही लोगे.          


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपका आभार और शुक्रिया
आपके इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए शुक्रिया

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)