Consultation in Corona Period-15

Consultation in Corona Period-15




Pankaj Oudhia पंकज अवधिया


"हम अपने जहाजों को कोरोनावायरस मुक्त करने में कोई कसर नहीं रखना चाहते हैं। इसके लिए हमें आपकी मदद की आवश्यकता है।" डच शिपिंग कंपनी के मालिक ने एक संदेश भेज कर मुझसे मदद मांगी थी। 


उनके जहाज जनवरी में उन यात्रियों से भरे थे जिन्हें कोरोना ने जकड़ रखा था और इस कारण दुनिया के बहुत से देश उन जहाजों को अपने तर्टों में नहीं आने दे रहे थे।


 बाद में जैसे तैसे उनके जहाज तटों पर आए और उसके बाद से फिर कभी वापस समुद्र की ओर नहीं गए। 


उस समय से वे लगातार अपने जहाजों को सैनिटाइज कर रहे हैं। उन्होंने रसायनों का प्रयोग किया और अब वे चाहते थे कि मैं उन्हें कुछ एंटीवायरल जड़ी बूटी सुझाऊँ जिससे कि वे एक बार फिर से अपने जहाजों को सैनिटाइज कर सके। पर उनकी शर्त स्पष्ट थी। 


उनका कहना था कि वे भारतीय जड़ी बूटियों को बड़ी मात्रा में इस कोरोनावायरस काल में नहीं मंगा सकते हैं इसलिए मुझे यूरोपीय जड़ी बूटियों को ही सुझाना होगा।


 यह मेरे लिए समस्या की बात नहीं थी। मैंने उन्हें यूरोपीय जड़ी बूटियों की लंबी सूची दी और कहा कि इन्हें आप हर्बल फ्यूमिगेशन के लिए प्रयोग कर सकते हैं। 


उन्होंने ऐसा ही किया।


 बड़ी मात्रा में जड़ी बूटियों की खरीदी की और जहाजों को एक के बाद एक सेनीटाइज करने लगे।


 जब इटली में कोरोना का फैलाव शुरू हुआ तो मैंने विश्व स्वास्थ्य संगठन से यह अनुरोध किया था कि यूरोप के पास जड़ी बूटियों के बारे में समृद्ध पारंपरिक ज्ञान है और उसका उपयोग करके न केवल कोरोनावायरस को रोका जा सकता है बल्कि उसका उपचार भी कारगर तरीके से किया जा सकता है।


इसी तरह जब दक्षिण कोरिया में कोरोना का प्रसार शुरू हुआ और वहां तैनात बहुत से अमेरिकी सैनिक इसके शिकार हो गए और उन्हें कहा गया कि वे बैरकों में ही रहे उस समय भी मैंने विश्व स्वास्थ संगठन को बताया था कि बड़ी संख्या में भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरिया जाकर जड़ी बूटियों पर बहुत अधिक शोध किया है। 


इस शोध का उपयोग कोरोनावायरस को नष्ट करने में किया जा सकता है। 


डच शिपिंग कंपनी के मालिक को मैंने यह स्पष्ट तौर पर बता दिया था कि मैं जिन बूटियों को सुझा रहा हूं उनमें एंटीवायरल प्रॉपर्टीज तो है पर कोरोनावायरस पर कभी उसे ट्राई नहीं किया गया है। 


उन्होंने मजाकिये लहजे में कहा कि वे ट्राई कर रहे हैं न और सफलता मिलने पर अपने और मित्रों को इस बारे में विस्तार से बतायेंगे। 


इसी तर्ज पर मुंबई के एक पांच सितारा होटल के मालिक ने भी मुझसे संपर्क किया। वे चाहते थे कि मैं वहां आकर उनके यहां हो रहे यज्ञ में शामिल होऊं और ऐसी जड़ी बूटियों के नाम बताऊं जो कि एंटीवायरल प्रॉपर्टीज वाली है और जिनके प्रयोग से उनका होटल कोरोना के प्रकोप से पूरी तरह मुक्त हो जाए।


 मैंने कहा कि अभी आना संभव नहीं है पर मैंने उन्हें जड़ी बूटियों के नाम भेजे।


 जड़ी बूटियां उन्हें आसानी से मिल गई। अब हर हफ्ते यज्ञ के माध्यम से उन जड़ी बूटियों का प्रयोग कर रहे हैं और एक तरह से सफल हर्बल फ्यूमिगेशन कर रहे हैं। 


दुनिया भर में सुबह-शाम अग्निहोत्र यज्ञ करने वाले बड़ी संख्या में है। मंगोलिया से लेकर कनाडा तक लोग उन जड़ी बूटियों के बारे में जानना चाहते हैं जिनका प्रयोग वे नियमित यज्ञ में करके न केवल कोरोनावायरस से बच सकते हैं बल्कि कोरोनावायरस से होने वाली समस्याओं से भी। 


स्पेन में बसे भारतीयों ने तो मुझसे कहा कि आप भारतीय जड़ी बूटियों का नाम बताते हैं। बेहतर होगा कि आप स्थानीय जड़ी बूटियों के नाम बताएं ताकि उन्हें हम आसानी से उपयोग कर सकें। 


मैंने उन्हें स्पेन में पाई जाने वाली उन जड़ी बूटियों के नाम बताए जिनमें एंटीवायरल प्रॉपर्टी होती है और जो यज्ञ के माध्यम से उपयोग की जा सकती हैं।


 मेरे अमेरिका के मित्र कहते हैं कि आपने 5000 से अधिक किस्म की हर्बल सिगरेट के बारे में विस्तार से लिखा है। ये हर्बल सिगरेट तंबाकू से पूरी तरह से मुक्त होती हैं और विभिन्न रोगों की चिकित्सा में पीढ़ियों से भारत में काम आ रही हैं। 


अब समय आ गया है कि भारतीय वैज्ञानिकों को आप प्रेरित करें कि वे इन पर आधारित क्लिनिकल ट्रायल करें। 


उन्हें लगता है कि कोरोनावायरस से लड़ाई में ये देसी सिगरेट जादू की तरह काम करेंगी और कोरोना प्रभावित व्यक्तियों के फेफड़ों को फिर से सामान्य करने में अहम भूमिका निभाएंगी।


 मैंने हर्बल सिगरेट के बारे में जानकारी पासवर्ड में छुपा कर रखी थी। अब वह पासवर्ड हटा दिया है और इको पोर्ट पर जाकर सारी दुनिया इनके बारे में जान सकती है और इसपर अनुसंधान कर सकती है।


मैं उनकी सहायता के लिए हमेशा तैयार हूँ।


सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)