Consultation in Corona Period-291 Pankaj Oudhia पंकज अवधिया

Consultation in Corona Period-291 Pankaj Oudhia पंकज अवधिया अपने शोध कार्यों के लिए मैंने पिछले महीनों में देश भर से ब्लैक राइस के 8000 से भी अधिक सैंपल मंगवाए ताकि मैं उनकी जांच करके औषधि महत्व के ब्लैक राईस को अधिक मात्रा में खरीद सकूं। जब मैंने अपनी प्रयोगशाला में इन ब्लैक राइस की जांच की तो 300 से अधिक प्रकार के ब्लैक राइस ऐसे मिले जिन्हें कि सामान्य ब्लैक राइस से अधिक कीमत पर बेचा जा रहा था और जिनमें कि रंग की मिलावट की गई थी अर्थात साधारण राइस को काले रंग से रंगा गया था। किसानों से जो मैंने ब्लैक राइस इकट्ठा किया था उनमें किसी भी प्रकार का कोई दोष नहीं पाया गया पर ऑनलाइन या किसी नामी आर्गेनिक कंपनी से जो मैंने ब्लैक राइस खरीदा था उसमें रंगों की मिलावट पाई गई। शुरुआती जांच में यह पता चला कि यह रंग शरीर के लिए नुकसानदायक है और कैंसर जैसे रोगों के लिए जिम्मेदार हैं तो यदि आप ऑनलाइन ब्लैक राइस खरीद रहे हैं तो सतर्क हो जाइए और आंख मूंदकर विश्वास मत करिए। बेहतर यही होगा कि आप पास के किसान के पास जाएं या किसी कृषि विश्वविद्यालय में संपर्क करें जहां से आपको सही मायने में ब्लैक राइस मिल सकता है। सर्वाधिकार सुरक्षित

Comments

Popular posts from this blog

कैंसर में कामराज, भोजराज और तेजराज, Paclitaxel के साथ प्रयोग करने से आयें बाज

गुलसकरी के साथ प्रयोग की जाने वाली अमरकंटक की जड़ी-बूटियाँ:कुछ उपयोगी कड़ियाँ

भटवास का प्रयोग - किडनी के रोगों (Diseases of Kidneys) की पारम्परिक चिकित्सा (Traditional Healing)